fbpx
Now Reading:
Budget 2019 Live: सरकार काले धन की बुराइयों को दूर करने के लिए प्रतिबद्ध: गोयल
Full Article 2 minutes read

Budget 2019 Live: सरकार काले धन की बुराइयों को दूर करने के लिए प्रतिबद्ध: गोयल

Piyush Goyal on Black Money

अंतरिम बजट 2019 पेश करते हुए वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि,काले धन की बुराइयों को दूर करने के लिए प्रतिबद्धता जताते हुए वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को कहा कि नोटबंदी सहित इस दिशा में किए गए सरकार के कदमों से 1.30 लाख करोड़ रुपए की अघोषित आय का पता चला है।

लोकसभा में वित्त वर्ष 2019-20 का अंतरिम बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री गोयल ने कहा कि नोटबंदी सहित कालाधन विरोधी उपायों के कारण 1.30 लाख करोड़ रुपए की अघोषित आय का पता चला है। साथ ही 50,000 करोड़ रुपए की बरामदगी हुई है। उन्होंने कहा कि नोटबंदी के बाद वर्ष 2017-18 में 1.06 करोड़ से अधिक लोगों ने पहली बार आयकर रिटर्न भरा।गोयल ने कहा कि हमारी सरकार मकान खरीदने वालों पर जीएसटी का बोझ कम करना चाहती है। मंत्रियों का समूह इस मुद्दे पर विचार कर रहा है।गोयल ने काले धन की बुराइयों को दूर करने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता जताई।

वहीँ उन्होंने कहा कि वित्त मंत्री ने कहा कि टैक्स रिटर्न भरने वालों की संख्या बढ़कर 6 करोड़ 85 लाख हुई. टैक्स कलेक्शन 12 लाख करोड़ रुपये हुआ है. टैक्स कलेक्शन का पैसा गरीबों के विकास के लिए लगाया. उन्होंने कहा कि मध्यम वर्ग का टैक्स कम करना सरकार की प्राथमिकता है, हालांकि उन्होंने आयकर सीमा में छूट की कोई घोषणा नहीं की.

Input your search keywords and press Enter.