fbpx
Now Reading:
दिल्ली के गाजीपुर में सड़क पर गिरा कूड़े का पहाड़, 3 की मौत
Full Article 2 minutes read

दिल्ली के गाजीपुर में सड़क पर गिरा कूड़े का पहाड़, 3 की मौत

delhi gazipur garbage mountain collapse

नई दिल्ली: पूर्वी दिल्ली के बाहरी क्षेत्र में स्थित गाजीपुर में कूड़े के पहाड़ का एक हिस्सा गिरने की वजह से 3 लोगों की मौत की मौत हो गयी है. आपको बता दें कि कूड़े का यह पहाड़ सड़क पर आ गिरा है जिसकी वजह से सड़क से गुज़र रही गाड़ियाँ इसकी चपेट में आ गयीं. कूड़े के ढेर के चपेट में आने की वजह से एक स्विफ्ट कार और एक स्कूटी पास के कोंडली नाले में गिर गई। एमसीडी की टीम बचाव कार्य के लिए मौके पर पहुँच गयी हैं.

घटना के बाद पुलिस ने एक लड़की की मौत की पुष्टि कर दी है। लड़की का नाम राजकुमारी है, जो स्कूटी लेकर सड़क से गुज़र रही थी तभी कूड़े का ये पहाड़ उसपर आ गिरा. जिसके चलते उसकी मौत हो गई। घटनास्थल पर बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ की टीम पहुंच चुकी है।

गौताखोरों की मदद से रेस्क्यू टीम बचाव कार्य में जुटी हुई है। पुलिस ने बताया कि उसे 6 लोगों के गिरने की जानकारी मिली थी, जिसमें से 4 को सुरक्षित निकाल लिया है, जबकि 1 लड़की समेत दो लोगों के शव बरामद हुए हैं। गाजीपुर में यह कूड़े का डंपिंग ग्राउंड है, जहां से पूर्वी दिल्ली का सारा कूड़ा लाकर डंप किया जाता है।

कई बार प्रशासन को यह जानकारी दी गई थी कि इस डंपिंग ग्राउंड की क्षमता पूरी हो चुकी है और दिल्ली के कूड़े को डंप करने के लिए किसी नई डंपिंग फील्ड की जरूरत है। लेकिन इस पर ध्यान नहीं दिया गया और लगातार कूड़े की डंपिंग यहीं की जाती रही। इस लैंडफील्ड पर सालों से दिल्ली का कूड़ा डंप किया जा रहा है। इसकी क्षमता कई साल पहले ही पूरी हो चुकी है। एमसीडी का कहना है कि वह कई बार सरकार से कूड़े के निपटारे के लिए नई जमीन की मांग कर चुका है, लेकिन उसे कूड़े के निपटारे के लिए अभी तक नई जमीन नहीं दी गई। ऐसे में वह (एमसीडी) इस जमीन पर ही कूड़े की डंपिंग का काम कर रही थी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Input your search keywords and press Enter.