fbpx
Now Reading:
महाराष्ट्र में क्यों बढ़ी अफ्रीका के हापुस आम की मांग ? ये है वजह
Full Article 2 minutes read

महाराष्ट्र में क्यों बढ़ी अफ्रीका के हापुस आम की मांग ? ये है वजह

नई दिल्ली: वैसे तो पूरे देश और दुनिया में महाराष्ट्र के आम लोगों को खूब पसंद आते हैं और दूसरे देशों में यहां के आम निर्यात भी किए जाते हैं. लेकिन अब सात समंदर पार से इन आमों को आयात किया जा रहा है. दक्षिण अफ्रीका से आने वाले हापुस आम की मांग बढ़ गई है. लोगों का कहना है कि अफ्रीका के आम का स्वाद बिल्कुल यहां के आम की तरह ही मीठा है


आम की तमाम किस्मों में हापुस आम सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है और अगर महाराष्ट्र का हापुस आम हो तो मुंह में पानी आ जाता है. यहां के कोकण से हापुस आम की देश सहित दुनिया में बहुत मांग है. मांग बढ़ने के बाद अब इन आमों को अफ्रीका से मंगाया जा रहा है. दरअसल रत्नागिरी से इन आम के पेड़ आठ साल पहले अफ्रीका पहुंचाए गए थे. अफ्रीका के किसानों ने आठ साल की कड़ी मेहनत के बाद आम की पैदावार को इतना बढ़ा लिया है कि अब महाराष्ट्र में इन आम की मांग बढ़ गई है.


व्यापारी संजय पानसरे ने बताया कि पिछले साल भी इन आम की फसल नवी मुंबई में आई थी हालांकि उस समय उसकी मात्रा बहुत कम थी लेकिन इस साल 1400 टन से ज्यादा आम अफ्रीका से मंगाए हैं. पानसरे ने दावा किया है कि इन आमों के दाम 1500 से 2000 रुपये तक बिक रहे हैं. स्वाद के लिए उन्होंने कहा कि अफ्रीका से आए इन आमों का स्वाद बिल्कुल हमारे यहां के आमों की तरह ही मीठा है. इन आमों का स्वाद लोगों को बेहद पसंद आ रहा है जिसके कारण इनकी डिमांड और भी ज्यादा बढ़ गई है.

Input your search keywords and press Enter.