fbpx
Now Reading:
आज सदन में पेश होगा आर्थिक सर्वे, कल आएगा मोदी सरकार 2 का पहला बजट
Full Article 2 minutes read

आज सदन में पेश होगा आर्थिक सर्वे, कल आएगा मोदी सरकार 2 का पहला बजट

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट शुक्रवार को पेश किया जाना है. लेकिन इससे एक दिन पहले गुरुवार को आर्थिक सर्वे देश के सामने रखा जाएगा. जो आम बजट के भविष्य की रुपरेखा तय करेगा. मोदी सरकार के लगातार दूसरी बार अस्तित्व में आने के बाद हर किसी की नजर रोजगार, स्वास्थ्य, विदेशी निवेश और मेक इन इंडिया समेत कई सेक्टरों पर रहेगी, जिससे देश की अर्थव्यवस्था अपनी रफ्तार पकड़े.

आर्थिक सर्वे में देश के विकास का सालाना लेखा-जोखा होता है. इसमें पिछले एक साल में अर्थव्‍यवस्‍था और सरकार की योजनाओं से देश में क्‍या प्रगति हुई इसकी जानकारी मिलती है.नई दिल्ली: बजट से पहले आज पता चलेगा कि देश की आर्थिक सेहत कैसी है. वित्त मंत्री सीतारामन आज लोकसभा में दोपहर 12 बजे आर्थिक सर्वेक्षण पेश करेंगी. इसके बाद इसे राज्यसभा के पटल पर भी रखा जाएगा. हर साल बजट पेश करने से एक दिन पहले संसद में ऑर्थिक सर्वेक्षण पेश किया जाता है.
निर्मला सीतारमण का ये पहला बजट है और इसी लिहाज से पहली बार वो आर्थिक सर्वेक्षण भी सदन के पटल पर रखेंगी. इससे पहले वो मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में रक्षा मंत्री का प्रभार संभाल चुकी हैं. निर्मला सीतारमण देश की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री हैं और इस लिहाज से उनके सामने कई चुनौतियां भी होंगी.
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की तरफ से संसद में आर्थिक सर्वेक्षण 2018-19 पेश किए जाने के बाद मुख्य आर्थिक सलाहकार डॉ कृष्णमूर्ति वी. सुब्रमण्यन अपनी टीम के साथ दोपहर में प्रेस ब्रीफिंग करेंगे.  ये दस्‍तावेज वित्‍त मंत्रालय के मुख्‍य आर्थिक सलाहकार तैयार करते है. य‍ह वित्‍त मंत्रालय का बहुत ही महत्‍वपूर्ण दस्‍तावेज होता है. खासकर इसमें सरकार की नीतियों के बारे में जानकारी होती है.
Related Post:  पाकिस्तान ने रची खौफनाक साजिश, KBC के नाम पर सुरक्षा एजेंसियों को ऐसे बना रहा है निशाना
Input your search keywords and press Enter.