fbpx
Now Reading:
महाराष्ट्र और हरियाणा में कल होगा मतदान , यूपी सहित कई राज्यों में उपचुनाव
Full Article 2 minutes read

महाराष्ट्र और हरियाणा में कल होगा मतदान , यूपी सहित कई राज्यों में उपचुनाव

Maharashtra Assembly Elections 2019

महाराष्ट्र और हरियाणा में विधान सभा चुनावों के लिए कल मतदान किया जाएगा. चुनावी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं और सुरक्षा के तगड़े इंतजाम किए गए हैं. दो राज्यों में विधानसभा चुनाव के साथ ही यूपी की 18 सीटों सहित देश में कुल 51 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव भी हो रहे हैं.

महाराष्ट्र विधानसभा की कुल 288 सीटों के लिए कुल 3,239 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. सोमवार 21 अक्टूबर को राज्यभर में मतदान होगा और गुरुवार 24 अक्टूबर को मतगणना होगी. राज्य में कुल 8 करोड़ 95 लाख 62 हजार 706 मतदाता मताधिकार का उपयोग करेंगे. चुनाव के लिए राज्य में कुल 95,473 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. वोटिंग के लिए 1.8 लाख ईवीएम मशीनों का उपयोग होगा.तो वहीं रियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर वोटिंग होगी.हरियाणा में राज्य के 2,923 मतदान केंद्रों की पहचान संवेदनशील और 83 की अतिसंवेदनशील घोषित किये गए हैं.

महाराष्ट्र  में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से लेकर पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण, पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण, विजय वडेट्टीवार, एनसीपी के वरिष्ठ नेता अजित पवार, जयंत पाटील और नवाब मलिक की किस्मत दांव पर है.तो वहीं तो वहीं बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल और आदित्य ठाकरे पर सबकी नजरें टिकी हुई हैं.जो पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं.

तो वहीं हरियाणा में कुल 1169 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होगा, जिसमें मुख्य रूप से बीजेपी, कांग्रेस और क्षेत्रीय दलों के उम्मीदवार शामिल हैं.

Input your search keywords and press Enter.