fbpx
Now Reading:
ISIS के आतंकियों के निशाने पर था प्रयागराज का कुम्भ, महाराष्ट्र ATS का बड़ा खुलासा

ISIS के आतंकियों के निशाने पर था प्रयागराज का कुम्भ, महाराष्ट्र ATS का बड़ा खुलासा

kumbha mela

महाराष्ट्र आतंक निरोधी दस्ते (एटीएस) ने महाराष्ट्र के अलग-अलग इलाक़े में छापा मारकर 9 संदिग्धों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्त में आये आतंकियों ने जो खुलासा किया है उसे सुनकर देश की तमाम एजेंसियां भी हैरान हैं. पकडे गए लड़कों ने एटीएस को जानकारी दी है की उनकी साज़िश प्रयागराज में चल रहा कुम्भ मेला था. उनके प्लान के मुताबिक वो मेले में केमिकल अटैक को अंजाम देने के फ़िराक में थे.

अदालत ने सभी 9 आरोपियों को हिरासत में भेज दिया है ताकि ATS इस साज़िश के तह तक पहुँच सके . महाराष्ट्र एटीएस ने मंगलवार को राज्य के कई शहरों में एक साथ छापेमारी की थी. जिसके बाद उनकी टीम ने मुंबई से सटे ठाणे के मुंब्रा से चार और औरंगाबाद से पांच संदिग्धों को गिरफ्तार किया था। बताया जा रहा है सभी लड़के कुख्यात आतंकी संघठन आईएसआईएस से जुड़े हैं. और इनका हैंडलर दक्षिण भारत के केरल में है.

एटीएस अधिकारीयों ने बताया की ये सभी लड़के ट्रेंड हैं और इनकी साज़िश फुल प्रूफ थी. लेकिन इसकी भनक एटीएस को पहले ही लग गई थी जिसके बाद से ही उनपर नज़र रखी जा रही थी. एटीएस कि माने तो ये सभी आतंकवादी रासायनिक हमले के फ़िराक में थे. जिसके लिए उन्होंने पूरी तैयारी भी कर ली थी, बकौल एटीएस ये लोग प्रयागराज में चल रहे कुंभ को अपना निशाना बनाने वाले थे. इनका प्लान पानी में जहर या फिर केमिकल का इस्तेमाल करके ज्यादा से ज्यादा लोगों को मारने का था. ये अपने योजना को अंजाम तक पहुंचाते उसके पहले ही महाराष्ट्र एटीएस को खबर लगी और ये सभी पकडे गए.

पूछताछ में उन्होंने बताया उनका मकसद हमले को अंजाम देकर कुख्यात आईएसआईएस के लिए बड़े जिहादी हमले करना था. सभी आरोपी उम्मत-ए-मोहम्मददिया ग्रुप से जुड़े हुए है जिसका मतलब प्रोफेट के फॉलोवर्स होता हैं . पकड़े गए आरोपियों में तीन सगे भाई हैं . एक संदिग्ध भिवंडी के कंपनी में इंजीनियर के तौर पर काम कर रहा था. .

एटीएस की मानें तो हिरासत में लिए गए सभी संदिग्ध सीरिया जाने के फ़िराक में थे. जहां उन्हें फिदायीन ट्रेनिंग लेनी थी और वहां से सभी युद्ध के मैदान में उतरकर कुछ सीखना चाहते थे. हिरासत में लिए गए पांच संदिग्ध औरंगाबाद और चार ठाणे जिले के मुंब्रा के रहने वाले हैं. एटीएस इनसे सख्ती से पूछताछ कर रही है. एटीएस ने ठाणे में जिन संदिग्धों को पकड़ा है, वे सभी पॉप्युलर फ्रंट ऑफ इंडिया की औरंगाबाद शाखा के सलमान के संपर्क में थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Input your search keywords and press Enter.