fbpx
Now Reading:
Good News : अब 1 दिन में बन जाएगा आपका पैन कार्ड

Good News : अब 1 दिन में बन जाएगा आपका पैन कार्ड

issue-pan within-a-day

नई दिल्ली, (राज लक्ष्मी मल्ल) : आयकर विभाग ने देश के जनता के सहूलियत को देखते हुए एक फैसला किया है जो जनता के लिए फायदेमंद है. जी हां, अब आपको पैन कार्ड और टैन कार्ड बनवाने के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा.क्योंकि आयकर विभाग अब पैन कार्ड और टैन कार्ड एक दिन के अंदर जारी करने के लिए CBDT ने MCA के साथ करार किया है.

वित्त मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि आवेदक कंपनियों को MCA पोर्टल पर सामान्य आवेदन फॉर्म स्पाइस (INC 32) जमा कराएं और एक बार MCA द्वारा पूरा डेटा CBDT को भेजने के बाद पैन कार्ड और टैन कार्ड बिना आवेदक के हस्तक्षेप के एक दिन के अंदर तुरंत इशू किया जाए.

31 मार्च को समाप्त वित्त वर्ष के दौरान  19,704 नई कंपनियों को पैन कार्ड आवंटित किए गए. मंत्रालय के मुताबिक, मार्च 2017 के दौरान 10,894 नई कंपनियों में से 95.63 फीसदी को चार घंटों के अंदर पैन कार्ड आवंटित कर दिए गए.

Related Post:  गृहमंत्री अमित शाह ने बताया भारतीय जनता पार्टी की पहुंच बढ़ाने का तरीका, 20 फीसदी बढ़ाएंगे सदस्यों की संख्या

CBDT का कहना है कि डिजिटल साइन वाले ई-पैन कार्ड से आवेदक को फायदा होगा. इसे वह दुसरे अन्य एजेंसियों को पहचान पत्र के रूप में इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से डायरेक्ट भेज सकते हैं या फिर इसे डिजिटल लॉकर में सुरक्षित भी रख सकते हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Input your search keywords and press Enter.