fbpx
Now Reading:
लिमिट से अधिक पैसे जमा करवाने वालो को आईटी डिपार्टमेंट का नोटिस

लिमिट से अधिक पैसे जमा करवाने वालो को आईटी डिपार्टमेंट का नोटिस

An employee counts Indian currency notes at a cash counter inside a bank in Kolkata

it-department-sends-notice-large-cash-deposit

चौथी दुनिया ब्यूरो: सरकार के नोटबंदी फैसले के बाद अब बैंकों में बड़ा कैश आमउंट जमा करने वालों को इनकम टैक्स (आईटी) डिपार्टमेंट की तरफ से नोटिस भेजने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. वेस्ट बंगाल के सिलीगुड़ी और सिक्कम की राजधानी गंगटोक में ये नोटिस भेजे गए हैं.

बैंक में बड़ा आमउंट जमा करवाने वाले इन लोगों को नोटिस भेजकर जवाब मांगा गया है. गुरुवार को फाइनेंस मिनिस्ट्री ने भी बैंकों और पोस्ट ऑफिसों को नोटिफिकेशन जारी किया था। इस नोटिस में बताया गया है की जो लोग एक दिन में ५०,००० और ५० दिन में २,५०,००० से अधिक रकम जमा करते हैं उनकी जानकारी दी जाये.

Related Post:  CBDT ने चार आयकर अधिकारियों का पद घटाया, सरकार ने दिया था जबरिया रिटायरमेंट लेने का आदेश

जिन लोगों को नोटिस भेज गया है उनमें से एक शख्स से स्टेट बैंक ऑफ सिक्कम में १२ नवम्बर से 14 नवंबर के बीच कैश जमा करने के बारे में सवाल पूछा गया है.

यह नोटिस 18 नवंबर को भेजा गया है जिस पर सिलिगुड़ी इनकम टैक्स (इन्वेस्टिगेशन) के डिप्टी डायरेक्टर नोर्बू भूटिया की सील और दस्तखत हैं मौजूद हैं। नोटिस में कहा गया है की आप २५ नवम्बर तक अपने सभी डॉक्यूमेंट के साथ डिप्टी डायरेक्टर के सामने पेश हो और अपनी आय का स्रोत बताये।

Related Post:  CBDT ने चार आयकर अधिकारियों का पद घटाया, सरकार ने दिया था जबरिया रिटायरमेंट लेने का आदेश

इसी तरह का एक नोटिस गंगटोक की एक कंपनी को भेज गया है जिसमे १३ नवम्बर को जमा की जमा की गयी ४ लाख ५१,००० की धनराशि जमा करवाने के बारे में जानकारी मांगी गयी है साथ ही ये भी खा गया है की अगर कंपनी इनकम टैक्स के दायरे में है तो उसे दो साल का इनकम टैक्स रिटर्न देना पड़ेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Input your search keywords and press Enter.