fbpx
Now Reading:
1 जून से आधार और पासपोर्ट को लेकर लागू हुआ यह नया व्यवस्था…

1 जून से आधार और पासपोर्ट को लेकर लागू हुआ यह नया व्यवस्था…

aadhaar-and-passport

aadhaar-and-passportआधार कार्ड हम सब के लिए बहुत अहम् हो गया है. आधार नंबर को सिम से लेकर बैंक अकाउंट तक लिंक करना अनिवार्य कर दिया गे है. ऐसे में अब एक बार फिर आधार को लेकर ख़बरें गर्म हो रही है. दरअसल आधार और पासपोर्ट को लेकर आज यानी 1जून से नई व्यवस्था लागू हो गई है.

आज यानी 1 जून से आपको अपने 12 अंकों का आधार नंबर किसी को देने की जरूरत नहीं है. अब आप आधार नंबर की जगह पर एक वर्चुअल नंबर जनरेट कर सकेंगे, जिससे आप किसी भी तरह का सरकारी वैरीफिकेशन करा सकेंगे। ये व्यवस्था इस लिए लागू किया गया है ताकि किसी की निजी जानकारी उजागर ना हो सकें, क्योंकि आधार नंंबर देने से निजी जानकारी उजागर होने का खतरा रहता है.

ये भी पढ़ें: Petrol-Diesel के बाद रसोई गैस के दामों में आया भारी उछाल

बता दें कि आधार नंबर जारी करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने वर्चुअल आईडी (वीआईडी) बनाने के लिए बीटा संस्करण लांच कर दिया है. 1 जून, 2018 से किसी भी तरह की सेवा प्रदाता संस्थाएं आधार नंबर के स्थान पर इस वीआईडी को स्वीकार करने लगेंगी.

विदेश मंत्रालय की गाइडलाइन के अनुसार, 1 जून से पासपोर्ट की बुकलेट के आखिरी पन्ने पर पते की डिटेल्स नहीं होगी। इसके स्थान पर एक बारकोड होगा, जिसको स्कैन कर अधिकारी जानकारी जुटा सकेंगे. हालांकि यह डिटेल्स पासपोर्ट बुकलेट की नई सीरिज पर होगी.

आधार जारी करने वाली यूआईडीएआई ने इससे पहले कहा था कि सभी एजेंसियों के लिए एक जून 2018 से वर्चुअल आइडी स्वीकार करना अनिवार्य होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Input your search keywords and press Enter.