fbpx
Now Reading:
Budget 2019 LIVE: बजट से पहले परंपरा के अनुसार बजट पेश करने से पहले राष्ट्रपति से मिलने पहुंचे वित्त मंत्री पीयूष गोयल
Full Article 5 minutes read

Budget 2019 LIVE: बजट से पहले परंपरा के अनुसार बजट पेश करने से पहले राष्ट्रपति से मिलने पहुंचे वित्त मंत्री पीयूष गोयल

Budget 2019

बजट 2019:

परंपरा के अनुसार बजट पेश करने से पहले राष्ट्रपति से मिलने पहुंचे वित्त मंत्री पीयूष गोयल और मंत्रालय के अन्य अधिकारी. साथ में हैं वित्त राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ला.

बजट 2019:

मोदी सरकार शुक्रवार को संसद में अंतरिम बजट पेश करने जा रही है। लोकसभा में अरुण जेटली की जगह वित्त मंत्रालय संभाल रहे पीयूष गोयल इस बार बजट स्पीच पढ़ेंगे। इस बीच मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है कि, सबका साथ, सबका विकास हमारी प्राथमिकता है।

बजट 2019: बताया जा रहा है कि, पियूष गोयल जो खुद रेल मंत्री भी हैं ने रेल बजट पर खास ध्यान दिया है और इस बार रेलवे बजट पर ख़ास तौर से तीन चीजों को ध्यान में रखकर बनाया गया है.

सेफर, फास्टर और बेटर यानी सुरक्षित रेलवे, तेज गति और यात्रियों के लिए बेहतर सुविधाएं. इसी को ध्यान में रखते हुए कल मोदी सरकार रेलवे में सुधार के लिए बड़े एलान कर सकती है. गौरतलब है कि रेल बजट में हर साल भारतीय रेल के बीते साल के कामकाज की समीक्षा भी होती है.

संभावना है कि पियूष गोयल अपने बजट में, कुछ ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने का एलान हो सकता है. वंदे भारत एक्सप्रेस की तरह कुछ सेमी हाई स्पीड ट्रेनों का एलान संभव है.सभी ट्रेनों की औसत स्पीड बढ़ाने की भी घोषणा हो सकती है.इसके लिए रेलवे के मिशन इलेक्ट्रिफिकेशन को बजट में जगह मिल सकती है.

वहीं हाई स्पीड कॉरिडोर के काम में तेजी लाने के लिए उसका भी बजट बढ़ाया जा सकता है. रेलवे को सुरक्षित बनाने के लिए ट्रेन प्रोटेक्शन वॉर्निंग सिस्टम और ट्रैक मेंटेनेंस के लिए बजट में प्रावधान हो सकता है. स्टेशनों पर एस्केलेटर, लिफ्ट और वाई-फाई सुविधाओं को और बढ़ाने से जुड़े एलान भी संभव हैं.

रेलवे कोच को आधुनिक बनाने का काम तेजी से चल रहा है. रेलवे में इससे जुड़ी कई स्कीम चल रही है. उम्मीद की जा ही है कि उसके लिए बजट में कुछ ऐलान किया जाए.

 

इस बात की पूरी संभावना है की इस बार के अंतरिम बजट में बार सरकार नौकरीपेशा लोगों को बड़ी राहत दे सकती है. सरकार छोटे टैक्सपेयर्स को बड़ा तोहफा दे सकती है. ये जो रियात और राहत है वो अप्रत्यक्ष तौर पर नहीं दिया जाएगा बल्कि सीधे-सीधे दिया जाएगा.

 

Related Post:  कर्नाटक: BJP नेता और मंत्री केएस ईश्वरप्पा बोले- देशभक्त मुसलमान बीजेपी को वोट देंगे

 

लोकसभा चुनाव (Lok Sabah Election 2019) से ठीक पहले मोदी सरकार आज अपना इस कार्यकाल का आखिरी बजट पेश करेगी। अंतरिम वित्त मंत्री पीयूष गोयल सुबह 11 बजे लोकसभा में अंतरिम बजट पेश करेंगे। बजट में आयकर (Income Tax) छूट की सीमा बढ़ाई जा सकती है। इसके अलावा किसानों के लिये राहत पैकेज और कुछ अन्य लोक लुभावन घोषणायें वित्त मंत्री पीयूष गोयल के बजट का हिस्सा हो सकतीं हैं।

Related Post:  गुलाम नबी आजाद का बड़ा बयान, झारखंड को बताया मॉब लिंचिंग और हिंसा की फैक्ट्री

माना जा रहा है कि Lok Sabah Election 2019 में जाने से पहले सरकार नई घोषणाओं के जरिये मतदाताओं को लुभाने का एक और प्रयास करेगी. यह बजट केन्द्र की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली राजग सरकार के मौजूदा कार्यकाल का छठा और अंतिम बजट होगा. अंतरिम बजट में अगले वित्त वर्ष के चार महीने के खर्च के लिये संसद की अनुमति ली जायेगी. पूर्ण बजट आम चुनाव के बाद बनने वाली नई सरकार जुलाई में पेश करेगी.

Related Post:  मुस्लिम महिला ने ज्वाइन की बीजेपी, मकान मालिक ने घर से निकाला

अंतरिम वित्त मंत्री पीयूष गोयल अपने सहयोगियों के साथ वित्त मंत्रालय पहुंचे है। जहां से बजट बैग के साथ मीडिया के सामने आएंगे और उसके बाद राष्ट्रपति से मिलने जाएंगे।

9:08 AM IST

भारी सुरक्षा के बीच बजट दस्तावेज संसद परिसर में पहुंचा. वित्त मंत्री पीयूष गोयल सुबह 11 बजे बजट पेश करेंगे. इसी दौरान बजट की कॉपी सभी सांसदों को दी जाएगी.


वित्त मंत्रालय के लिए रवाना हुए पीयूष गोयल

कार्यवाहक वित्त मंत्री पीयूष गोयल वित्त मंत्रालय के लिए रवाना हो गए हैं. बजट पेश करने से पहले वह केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में शामिल होंगे. जिसके बाद वह राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के पास बजट की मंजूरी के लिए जाएंगे.

Input your search keywords and press Enter.