fbpx
Now Reading:
ग्वाटेमाला में अब तक का सबसे बड़ा ज्वालामुखी विस्फोट, 25 लोगों ने गंवाई जान

ग्वाटेमाला में अब तक का सबसे बड़ा ज्वालामुखी विस्फोट, 25 लोगों ने गंवाई जान

guatemala-volcano-blast-tragedy

guatemala-volcano-blast-tragedy

मध्य अमेरिका के देश ग्वाटेमाला में प्रकृति ने अपना कहर दिखाया है. बता दें कि देर फ्यूएजो ज्वालामुखी ने यहां पर तबाही मचा दी. बता दें कि इस ज्वालामुखी विस्फोट की वजह से 25 लोगों की जान चली गयी है जबकि सैकड़ों लोग बुरी तरह से जख्मी हो गए हैं.

बता दें कि ग्वाटेमाला में इस ज्वालामुखी के फटने के बाद शहर में हर तरफ तबाही का मंजर देखने को मिल रहा था. इस शहर में हर तरफ बस ज्वालामुखी से निकली हुई राख और लावा फैला हुआ था. बता दें कि राजधानी ग्वाटेमाला सिटी इस ज्वालामुखी से 40 किलोमीटर दूर है. इसके बावजूद ज्वालामुखी का असर यहां तक साफ़ देखा जा सकता है.

बता दें कि जब इस ज्वालामुखी में विस्फोट होना शुरू हुआ उस दौरान इससे निकला हुआ लावा बहकर पास के गावों में जा पहुंचा और कई सारे घरों को अपनी चपेट में ले लिया। ज्वालामुखी के लावे की वजह से घर तो जले ही साथ ही उनमें मौजूद लोग भी इसकी चपेट में आ गए और उनकी जान चली गयी.

Read Also: खत मिलने के बाद किम से मुलाकात को राजी हुए ट्रंप

एक सरकारी रिपोर्ट की मानें तो इस आपदा से लगभग 17 लाख लोग प्रभावित हुए है. इस घटना में जहां कुछ लोगों ने अपने घर और कारों को गंवाया हैं वहीँ कई सारे लोगों की जान चली गयी और कई घायल भी हो गए. इस घटना के किसी भी तरह की अनहोनी से बचने के लिए ग्वाटेमाला सिटी का एयरपोर्ट बंद कर दिया गया है. बता दें कि 1974 के बाद से ये अभी तक का सबसे बड़ा ज्वालामुखी विस्फोट है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Input your search keywords and press Enter.