fbpx
Now Reading:
इस देश में मोटे लोगों की मौत हुई महँगी, अंतिम संस्कार के लिए लगेगी इतनी फ़ीस
Full Article 2 minutes read

इस देश में मोटे लोगों की मौत हुई महँगी, अंतिम संस्कार के लिए लगेगी इतनी फ़ीस

जी हां… बिल्कुल सही पढ़ा आपने. यह अजीबो गरीब फैसला लिया गया है न्यूजीलैंड. जहां अब मोटे और लंबे चौड़े लोगों की मौत परिजनों के लिए महँगी साबित हो सकती है. क्योंकि न्यूजीलैंड में अंतिम संस्कार करने वाली काउंसिल ने एक चौंकाने वाला फैसला लिया है. इस फैसले के तहत काउंसिल बड़े ताबूतों को जलाने की फीस बढ़ाने की बात कही है.

न्यूजीलैंड में लोग वैसे भी लम्बें कद काठी के होते हैं. लेकिन इन दिनों न्यूजीलैंड में मोटापा तेजी से फैल रहा है. 2016-17 में हुए एक सर्वे के दौरान खुलासा हुआ कि न्यूजीलैंड में तीन में से एक शख्स मोटापे का शिकार है. देश के 34 प्रतिशत वयस्क मोटापे की समस्या से पीड़ित नज़र आते हैं. इस मामलें में न्यूजीलैंड ओईसीडी देशों की सूची में तीसरे नंबर पर आता है.

Related Post:  पैदा हुआ पूंछ वाला बच्चा, देखकर डॉक्टर हुए हैरान, नवजात को देखने उमड़ी भीड़ 


यही वजह है कि न्यूजीलैंड की एक सिटी काउंसिल ने अब बड़े ताबूतों के लिए ज्यादा फीस वसूलने का फैसला लिया है. क्योंकि न्यूजीलैंड में ज्यादातर लोग अंतिम संस्कार के लिए शव को दफन करने के बजाय उसे जलाने को तरजीह देते हैं. ऐसे में ताबूत में रखे शव को भट्टी में डालकर जला दिया जाता है. सिटी काउंसिल रिपोर्ट के मुताबिक एक औसत कद काठी के शव का अंतिम संस्कार करने में लगभग ढाई घंटे लगते हैं. लेकिन बड़े ताबूत को अंतिम संस्कार वाली भट्टी में जलाने में साढ़े चार लेकर साढ़े पांच घंटे तक का समय लग जाता है. जिसके लिए चलते बड़े ताबूतों में रखे गए शव के अंतिम संस्कार के लिए 200 न्यूजीलैंड डॉलर ज्यादा देने पड़ेंगे. जो कि 137 अमेरिकी डॉलर के आस पास बैठता है. यह रकम मशीन और शव दाहगृह के रखरखाव में खर्च की जाएगी.

Related Post:  Twitter के CEO जैक डोर्सी का अकाउंट हुआ हैक, किए गए आपत्तिजनक ट्वीट

वहीं न्यूजीलैंड में कब्रिस्तान और अंतिम संस्कार विभाग की चेयरपर्सन शेली एंगस का मानना है कि अगर हैस्टिंग डिस्ट्रिक्ट काउंसिल अतिरिक्त शुल्क लेना शुरू नहीं करेगी तो कोई और स्थानीय प्रशासन ऐसा करना शुरू कर सकता है. उन्होंने भी न्यूजीलैंड के लोगों के बीच तेजी से बढ़ रहे मोटापे को ही इसकी वजह बताया है.

Input your search keywords and press Enter.