fbpx
Now Reading:
वजन कम करने के लिए खाना खाने से पहले इसे जरूर पीएं
Full Article 2 minutes read

वजन कम करने के लिए खाना खाने से पहले इसे जरूर पीएं

water before meal

weight loss tips

अपना वजन कम करने के लिए क्‍या नहीं करते हैं. डायट से जुड़े कई तरीके अपनाते रहते हैं. कोई खाना कम कर देता है तो कोई डायट फॉलो करता है. लेकिन खाने से पहले की एक छोटी सी आदत आपको न सिर्फ वजन कम करने बल्कि उसे मेनटेन करने में भी मदद कर सकती है. इससे आपके शरीर को कोई नुकसान भी नहीं होगा.

यूएस बेस्‍ट न्‍यूट्रि‍शनिस्‍ट इलाना मुरस्‍टाइन के अनुसार खाने से पहले 16 आउंस यानी करीब एक ग्‍लास पानी पीना आपको फिट रख सकता है. रिसर्च में सामने आया है कि खाने से पहले पानी पीने से एनर्जी इंटेक कम करता है, जो वजन कम करने में भी मदद करता है.

इसे भी जरूर पढ़ें : सावधान : अगर आपको भी है मोबाइल की लत तो जरूर पढ़ें यह खबर

अक्‍सर लोग प्‍यास को भूख से जोड़कर देखते हैं. ऐसे में खाना खाते वक्‍त फूड इंटेक की मात्रा ज्‍यादा हो जाती है, जो वजन बढ़ने बनने का कारण बनता है. इससे बचना है तो आप खाना खाने से पहले लगभग एक ग्‍लास पानी जरूर पिएं.

water before meal

भारतीय आयुर्वेद खाने से पहले और भोजन करने के तुरंत बाद पानी पीना शरीर के लिए शरीर के लिए लाभदायक नहीं है. आयुर्वेद में कहा गया है कि ऐसा करना व्‍यक्ति के पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है. जबकि खाना खाने के बीच बीच में यदि आप पानी पीते हैं तो वह अच्‍छा है. आयुर्वेद के अनुसार, खाने के बीच में एक एक घूंट पानी पीते रहना चाहिए. इससे खाना और मुलायम हो जाता है जो पेट के लिए पचाना आसान हो जाता है. साथ ही साथ यह तरीका व्‍यक्ति को ज्‍यादा खाना खाने से भी बचाता है. यदि आप ज्‍यादा ऑइली या मसालेदार खाना खाते हैं तो शरीर के साथ होने वाले नुकसान को रोकता है.

शरीर के लिए सबसे अच्‍छा गुनगुना पानी होता है इसलिए एकदम ठंडा या गर्म पानी पीने से बचना चाहिए. यह तेल को तोड़ता है और खाने को पचाने में सहायक होता है साथ ही फैट को बर्न करने में भी सहयोग करता है.

इसे भी जरूर पढ़ें : सावधान: महिलाओं के लिए ये बीमारी है बहुत खतरनाक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Input your search keywords and press Enter.