fbpx
Now Reading:
चुनाव जीते तो स्वायत्तता प्रस्ताव पारित करेंगे: फारूक अब्दुल्ला
Full Article 2 minutes read

चुनाव जीते तो स्वायत्तता प्रस्ताव पारित करेंगे: फारूक अब्दुल्ला

national congress

national congress

चुनाव जीते तो स्वायत्तता प्रस्ताव पारित करेंगे: फारूक अब्दुल्ला

नेशनल कांफ्रेंस के वरिष्ठ नेता और सांसद फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि अगर उनकी पार्टी को जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों में स्पष्ट बहुमत मिला तो सरकार बनाने के एक महीने के भीतर राज्य की स्वायत्तता प्रस्ताव पारित कर दिया जाएगा.

यह बात उन्होंने आज राज्य की शीतकालीन राजधानी जम्मू में कही जब भाजपा के पूर्व विधायक गगन भगत नेशनल कांफ्रेंस में शामिल हुए. फारूक अबदुल्ला ने अपनी पार्टी में गगन भगत का स्वागत किया. गगन भगत 2014 में आरएस पुरा विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र भाजपा के टिकट पर जीते थे. हाल ही में भाजपा ने उन्हें पार्टी से निष्कासित कर दिया था.

उन्होंने राज्यपाल सत्यपाल मलिक द्वारा राज्य विधानसभा को भंग करने के हालिया कदम को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी. सुप्रीम कोर्ट ने अपनी याचिका खारिज कर दी थी और उस दिन भाजपा ने भी उन्हें बाहर का रास्ता दिखाया था. अब गगन भगत नेशनल कांफ्रेंस में शामिल हो गए हैं. इस अवसर पर फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि जम्मू कश्मीर की स्‍वायत्‍तता उनकी पार्टी का मुख्य एजेंडा है.

उन्होंने कहा कि यदि आने वाले विधानसभा चुनावों में नेशनल कांफ्रेंस को स्पष्ट बहुमत मिलता है तो सरकार बनने एक महीने के भीतर उनकी पार्टी स्वायत्तता का प्रस्ताव पारित करेगी. उन्होंने कहा अगर अल्लाह ने मुझे सेहत दी और हम पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में आते हैं हम सरकार बनने के तीस दिनों के भीतर यह काम करेंगे.

उल्लेखनीय है कि नेशनल कांफ्रेंस ने जून 2000 में राज्य विधानसभा में दो तिहाई की बहुमत के साथ स्वायत्तता का प्रस्ताव पारित किया था. इसके बाद उसकी मंजूरी के लिए केंद्र सरकार के पास भेजा दिया गया था. लेकिन केंद्र सरकार ने उस प्रस्ताव को बिना किसी चर्चा के ही खारिज कर दिया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Input your search keywords and press Enter.