fbpx
Now Reading:
महिलाओं के अधिकार और क़ानून

हर व्यक्ति जन्म से ही कुछ अधिकार लेकर आता है, चाहे वह जीने का अधिकार हो या विकास के लिए अवसर प्राप्त करने का. मगर इस पुरुष प्रधान समाज में महिलाओं के साथ लैंगिक आधार पर किए जा रहे भेदभाव की वजह से महिलाएं इन अधिकारों से वंचित रह जाती हैं. इसी वजह से महिलाओं के अधिकारों को सुनिश्चित करने हेतु हमारे संविधान में अलग से क़ानून बनाए गए हैं और महिलाओं को अपनी ज़िंदगी जीने में ये क़ानून भरपूर मदद कर सकें, इसके लिए समय-समय पर इनमें संशोधन भी किए गए हैं.

सामाजिक तौर पर महिलाओं को त्याग, सहनशीलता एवं शर्मीलेपन का प्रतिरूप बताया गया है. इसके भार से दबी महिलाएं चाहते हुए भी इन क़ानूनों का उपयोग नहीं कर पातीं. बहुत सारे मामलों में महिलाओं को पता ही नहीं होता कि उनके साथ जो घटनाएं हो रही हैं, उससे बचाव का कोई क़ानून भी है. आमतौर पर शारीरिक प्रताड़ना यानी मारपीट, जान से मारना आदि को ही हिंसा माना जाता है और इसके लिए रिपोर्ट भी दर्ज कराई जाती है. लेकिन महिलाओं और लड़कियों को यह नहीं पता कि मनपसंद कपड़े न पहनने देना, मनपसंद नौकरी या काम न करने देना, अपनी पसंद से खाना न खाने देना, बालिग़ व्यक्ति को अपनी पसंद से विवाह न करने देना या ताने देना, मनहूस आदि कहना, शक करना, मायके न जाने देना, किसी खास व्यक्ति से मिलने पर रोक लगाना, पढ़ने न देना, काम छोड़ने का दबाव डालना, कहीं आने-जाने पर रोक लगाना आदि भी हिंसा है, मानसिक प्रताड़ना है.

यहां तक कि घरेलू हिंसा अधिनियम के बारे में भी महिलाएं अनभिज्ञ हैं. घरेलू हिंसा अधिनियम का निर्माण 2005 में किया गया और 26 अक्टूबर, 2006 से इसे लागू किया गया. यह अधिनियम महिला बाल विकास द्वारा ही संचालित किया जाता है. यह क़ानून ऐसी महिलाओं के लिए है, जो कुटुंब के भीतर होने वाली किसी क़िस्म की हिंसा से पी़डित हैं. इसमें अपशब्द कहने, किसी प्रकार की रोक-टोक करने और मारपीट करना आदि शामिल हैं. इस अधिनियम के अंतर्गत महिलाओं के हर रूप मां, भाभी, बहन, पत्नी एवं किशोरियों से संबंधित प्रकरणों को शामिल किया जाता है. घरेलू हिंसा अधिनियम के अंतर्गत प्रताडित महिला किसी भी व्यस्क पुरुष को अभियोजित कर सकती है अर्थात उसके विरुद्ध प्रकरण दर्ज करा सकती है. भारतीय दंड संहिता की धारा 498 के तहत ससुराल पक्ष के लोगों द्वारा की गई क्रूरता, जिसके अंतर्गत मारपीट से लेकर क़ैद में रखना, खाना न देना एवं दहेज के लिए प्रताड़ित करना आदि आता है. घरेलू हिंसा अधिनियम के तहत अपराधियों को 3 वर्ष तक की सज़ा दी जा सकती है, पर शारीरिक प्रताड़ना की तुलना में महिलाओं के साथ मानसिक प्रताड़ना के मामले ज़्यादा होते हैं. यहां हम कुछ ऐसे अपराध और क़ानूनी धाराओं का ज़िक्र कर रहे हैं, जिनकी जानकारी रहने पर महिलाएं अपने खिला़फ होने वाले अत्याचारों के खिला़फ आवाज़ उठा सकती हैं.

अपहरण, भगाना या महिला को शादी के लिए मजबूर करने जैसे अपराध के लिए अभियुक्त के खिला़फ धारा-366 लगाई जाती है, जिसमें 10 वर्ष तक की सज़ा का प्रावधान है. पहली पत्नी के जीवित रहते दूसरा विवाह करना धारा-494 के तहत जघन्य जुर्म है और अभियुक्त को 7 वर्ष की सज़ा मिल सकती है. पति या उसके रिश्तेदारों द्वारा क्रूरता बरतने पर धारा-498 के तहत 3 साल की सज़ा दी जा सकती है. अगर कोई व्यक्ति या रिश्तेदार किसी महिला का अपमान करता है और उस पर झूठे आरोप लगाता है तो उसे धारा-499 के तहत दो साल की सज़ा का भागी बनना पड़ सकता है. दहेज मांगना और उसके लिए प्रताड़ित करना बेहद जघन्य है, जिसके लिए भारतीय क़ानून में आजीवन कारावास की सज़ा का प्रावधान है, जो धारा-304 के तहत सुनाई जाती है. दहेज मृत्य के लिए भी अभियुक्त पर धारा-304 ही लगाई जाती है. किसी लड़की या महिला पर आत्महत्या के लिए दबाव बनाना भी संगीन अपराध की श्रेणी में आता है, जिसके लिए धारा-306 के तहत 10 वर्ष की सज़ा मिलती है. सार्वजनिक स्थान पर अश्लील कार्य एवं अश्लील गीत गाने के लिए धारा-294 और 3 माह क़ैद या जुर्माना या दोनों का प्रावधान है. महिला की शालीनता भंग करने की मंशा से की गई अश्लील हरकत के लिए धारा-354 और 2 वर्ष की सज़ा, महिला के साथ अश्लील हरकत करना या अपशब्द कहने पर धारा-509 और 1 वर्ष की सज़ा, बलात्कार के लिए धारा-376 लगाई जाती है और 10 वर्ष तक की सज़ा या उम्रक़ैद मिलती है. महिला की सहमति के बग़ैर गर्भपात कराना भी उतना ही बड़ा अपराध है, जिसके लिए अभियुक्त को धारा-313 के तहत आजीवन कारावास या 10 वर्ष क़ैद और जुर्माने की कड़ी सज़ा का प्रावधान है.

सरकार ने महिलाओं को पुरुषों के अत्याचार, हिंसा और अन्याय से बचाने के लिए राष्ट्रीय महिला आयोग का गठन तो किया, पर वह अपने मक़सद में ज़्यादा सफल नहीं हो पा रहा है. यह ठीक है कि आयोग में शिकायत दर्ज कराने वाली महिलाओं की संख्या बढ़ रही है, लेकिन यहां ग़ौर करने वाली बात यह है कि आयोग में शिकायत लेकर पहुंचने वाली महिलाओं में अधिकांश संख्या उनकी है, जो न केवल पढ़ी-लिखी हैं, बल्कि आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर होने के साथ-साथ अपने अधिकारों को पहचानती भी हैं. लेकिन गांवों की अनपढ़, कम पढ़ी-लिखी और दबी-कुचली महिलाओं की आवाज़ इस आयोग में नहीं सुनी जाती.

राष्ट्रीय महिला आयोग यह कहकर उनकी आवाज़ अनसुनी कर देता है कि उनके लिए राज्यों में आयोग है, पर राज्यों के आयोग किस भरोसे चल रहे हैं और इस मामले में राष्ट्रीय महिला आयोग क्या क़दम उठा रहा है, इस सवाल पर आयोग पल्ला झाड़ लेता है. किसी घटना के होने पर महिला आयोग तुरंत प्रतिक्रिया तो देता है, लेकिन वास्तव में वह उस मामले में कोई ठोस कार्रवाई नहीं करता है. आरुषि हत्याकांड मामला हमारे सामने है. इस मामले में तो आयोग की कार्यशैली पर ही सवाल उठ गए. आयोग में शिकायतों का ढेर लगा है, लेकिन निपटाने वाला कोई नहीं है. इसलिए सरकार के सामने इस मसले पर बेशुमार चुनौतियां हैं और इन क़ानूनों के अलावा भी कुछ बातें बेहद ज़रूरी हैं, ताकि महिलाओं के साथ हो रहे अपराधों में कमी आ सके. मसलन सरकार द्वारा महिलाओं के संरक्षण का क़ानून पारित होना चाहिए. सरकार महिलाओं से संबंधित इन प्रकरणों के बेशुमार मामलों के निपटारे के लिए विशेष अदालतों का गठन करे. सबसे खास और अहम बात कि खुद महिलाएं अपने अधिकारों के प्रति जागरूक हों.

काटजू का विवादित बयान

महिला अधिकारों के हनन और उससे जुड़े क़ानूनों को लेकर न स़िर्फ हमारा पुरुषवादी समाज, बल्कि हमारी न्यायपालिका में सर्वोच्च पदों पर बैठे न्यायाधीशों तक का नज़रिया हैरान कर देने वाला है. आमतौर पर यह धारणा है कि इस देश की अदालतें वीमेन फ्रेंडली हैं, लेकिन हक़ीक़त में ऐसा है नहीं. इस बात का एक बड़ा ज्वलंत प्रमाण भी मौजूद है. हम आपको एक वाक़िया बताते हैं. लिव इन रिलेशनशिप के सवाल पर सुप्रीम कोर्ट में 21 अक्टूबर, 2010 को सुनवाई चल रही थी. सुनवाई के बाद जस्टिस मार्कंडेय काटजू और टीएस ठाकुर ने अपनी राय दी कि अगर एक मर्द अपनी यौन भूख मिटाने के लिए कोई रखैल या नौकरानी रखता है और इसके बदले उसकी आर्थिक क़ीमत चुकाता है, तो हमारी राय में इस रिश्ते में विवाह की प्रकृति का कोई संबंध नहीं है और एक रात गुज़ारने या सप्ताहांत बिताने वाली महिलाओं को घरेलू हिंसा क़ानून-2005 के तहत कोई भी सुरक्षा पाने का हक़ नहीं है. अगर वे इस क़ानून के तहत मिलने वाले फायदे उठाना चाहती हैं तो उन्हें हमारे द्वारा उल्लेख की गईं शर्तों के हिसाब से सबूतों के साथ साबित करना होगा. जस्टिस काटजू ने अपना फैसला तो सुना दिया, पर उन्होंने बात यहीं खत्म नहीं की. अगले ही दिन किसी और मामले की सुनवाई के दौरान महिलाओं के खिला़फ घरेलू हिंसा क़ानून को ज़मीन पर उतारने में मुख्य भूमिका निभाने वाली उप महाधिवक्ता इंदिरा जयसिंह जब अदालत में ख़डी हुईं, तब जस्टिस काटजू ने बड़े ही व्यंग्यात्मक लहजे में उनसे कहा कि कहिए, घरेलू हिंसा क़ानून की सर्जक, क्या कहना है. जस्टिस काटजू का यह कटाक्ष उप महाधिवक्ता इंदिरा जयसिंह को अंदर तक भेद गया. वह एक न्यायाधीश के इस तरीक़े के संबोधन से अचंभित तो हुईं, लेकिन चुप नहीं रहीं. इंदिरा जयसिंह ने रखैल या एक रात गुज़ारने जैसे शब्दों का इस्तेमाल करने वाले दोनों जजों को यह कहते हुए आड़े हाथों लिया कि किसी भी मामले में ऐसे जजों की बेंच के सामने कोई बात कहने की बजाय मैं बाहर जाना पसंद करूंगी.

देश में महिला अधिकारों के हनन की खौ़फनाक तस्वीर पेश करने के लिए यह एक उदाहरण का़फी है. जब न्यायपालिका में बेहद उच्च पदस्थ और रुतबे वाली जागरूक और जुझारू उप महाधिवक्ता इंदिरा जयसिंह को भरी अदालत में माननीय जजों से कटाक्ष का सामना करना प़ड सकता है, तो फिर एक आम महिला की बिसात ही क्या. इसलिए सबसे ज़रूरी यही है कि महिलाएं खुद अपने अधिकारों के प्रति जागरूक हों. अपने साथ हो रहे अत्याचार के खिला़फ आवाज़ उठाएं. क़ानून की जानकारी हासिल करें और उनका वाजिब इस्तेमाल करें.

96 comments

  • chauthiduniya

    meri behan ko jije ne gala ghot krne ki koshish ki h use kese saja dilani h muje kuch batayen…..

  • chauthiduniya

    Hamara aisa hua hai ki mere papa maine mere jija ko mara jaan se nahi sirf sabakh sikhane ke liye hi kyoki woh roj daru pita hai aur meri bahan ko marta hai pitta hai to us hadse ke baad meri bahan 1 year se hamare paas hai to uske teen bachhe hai woh jija ke pass jana chahti hai par use kuch ho jayega to kaun jimmedar hoga yane ki kuch jivit hani ho jaye to kya hoga isliye kuch nyay savidhan ki order kuch ilaj hai kya ki woh meri bahan ko n mare aur woh khushhali se jiye mai chahta hu ke meri bahan ko kuch bhi ho to use yani jija ko kanoonan dar hona chahiye plz aisa koi lawyer ho to sir plz reply me my whatsapp number is9325122214

  • chauthiduniya

    agar koi insan pregnant ladki ko dhakka mare to konsa case likhana chahiye? jisse samne wale insan ko kadi se kadi saja ho?

  • chauthiduniya

    Mai ek ladke ke sath relationship me hu us relationship ko 5 months ho gye hai usne mere sath sab kuch kar liya hai or usne mujhse wada kiya tha ki mai tumse shaadi karunga. But uski shadi kisi or ladki se ho rahi h usne mujhe btaya bhi nhi tha ki meri shadi ho rahi h mujhe kisi or se pata chala tha. Or isne mera bachha bhi girwa diya tha. And ye ladka muslim hai uppar se mujhe blackmale kar raha hai ki teri sari pic tere papa or mummy ko dikha dunga tujhe badnaam kar dunga. To aap hi btao mai kya karu

  • chauthiduniya

    mera bhai mujhe roj marta h… Meri mumy p b hath uthata h.. Mujhe ghar s bjag jane ki khta h…. Or sucaid krne k liye force krta h…na h mujje study krne deta…. Plzzz help me…

  • chauthiduniya

    mera nam manoj he meri sadi 2 mahine hochuke he muzhe sadi ke bad malum chala ki meri waife maind se bahut kamjor he ynha tak ki use apne gav kanam tak nahi pata na wo kisi se baolti he na hasti he yanha tak ki sadi ka matlab kya hota he ye bhi nahi pata jese rahna chahiye wesw to bolkul nahi rehati sadi bhi khud nahi pehanpati uske ghar walo ne ye bat chupai he … or ab bol rahe he ki adzestment karo nahi to dahejprata laga denge ab aphi bato ki me ese pagal ladki ko kese sari jindgi rakh sakta hu ..or ha jesa jo khega bas utnahi hi karti he ab ap plz help karo ki kese chutkara milega pli rplay ansar may mobail num 9455611811 ispar message kar ke rplaye jarur karke help kare plz. Ghar wale sabi bahut pareshan he

  • chauthiduniya

    Mera nam manoj he meri shadi ko 3 mahine hochuke he meri bive mindali kamjor he ye bat muzehe pehale bata nahi thi q ki uske gharwalo ne ye bat chupali ab unohone apne gale ki ghanti mere gale me band di. Us ladki ko ye nahi pata ki shadi ka matlab hota kya . Shadi ke bad kya jmmedari hoti he . Wo apne manse koi bhi kam nahi karti are use to yebhi nahi pata ko uske ganv ka nam kya he . Jila kya he . Firbhi uske gjarwale kehate he ki wo BA fainal he. Ab ap hi batao ki me esi ladki ke sath sari jindagi kese nilalunga . Uski age bhi 25 he or meri 21 he ye bat bhi nahi batai uske gharwalo ne…..or ab use ye tak pata nahi ko.. Konsi bat par hasna chahiye .rona cjahiye . Konsa kam kab karna chahiye ..sadi bhi khud nahi pehan pati he. .. Matlab koibhi kam apne dimag se nahi karti he jo bolo vahi karti he .
    Shadi ke bad jese ladkiyao ko rehana chahiye wese to bilkul nhi rehati na kisise hasna .na bolna na bat karna bas chipchap 1jagha par bite rehana… Or ye bat jab muzhe pata chali to unke gharwale ulta muzh par hi dabaw dal rahe he ki ab tum adzestment karke raho . Use rakhna hi hoga nahi to hum dahej prata laga denge
    Ab ap hi bato ki me esi ladki ko kese sari jindgi rakh sakta hu
    .. Isi karn mere femily wale baht pareshan he khaskar meri mom or abhi pese bi nahi he hamare pas itni jaldi ab ap he bato me kya karu ab me use rakhna nahi chata hu plez koi to solution bato pliz

  • chauthiduniya

    Agr Love ship karke ladke ne sub khuc kiya fir shadi ke liya man kar rha Ho to hum kis she Help le skthe hai or usme ladke ki family bhi mili hui ti mujhe promise kiye The ki ek sal me sahadi Kara deghe pr nhi kara ke de rhe hai

  • chauthiduniya

    Agar koi gair ladki problem me hai to kya ham uski help kar sakte hai

  • chauthiduniya

    Mai Ek ladke s 2sal se relason m hu Or pyar bhut karti us ladke n abhi kuch mahine pahle mera 5mahine ka abosone kraya mai ni krana chahti thi but vo mujhe bola ki mai mar jauga agr tum janm dogi bache ko abhi shadi ni kar skta tum abhi isse hatado bad m shadi krege or mera abosone kra diya or ab vo mujhe chor diya mai ky karu bhut glt kiya mere sath

  • chauthiduniya

    Agar koi ladki ghar se farar ho jaye to use kaise dhund sakte hain plz help

  • chauthiduniya

    Yar mera love story ke bare me sab mhule wale ko pta chl gya sab mil kr hmko or hmare famliy ko bdnam krna chhti hai esse kese chut kara paye yar btao na

  • chauthiduniya

    Agar koi ladki ki shadi ho gai hai aur o apne mayke jati hi nhi aur uska boyfriend sucide note pr nam likhkar usko badnam krta hai to o case me fas jaiyegi

  • chauthiduniya

    Agar kisi admi ki shadow hi hai hai aur 6 sal a&e and mayke se bilkul dur ho gai aur uska boyfriend sucide note pr uske bare me likhta hai uspar dosh lagata hai to kya uspar case hoga

  • chauthiduniya

    Mere papa n muje bdkhal kr dy . Mane to ghar chod hi dy tha . Fir bhi bdkhal kr dy.. kyooo ky .. vs is ly ki muje pyar ho gya kisi aj nani s nhi jisne mere ghar valo ki help ki. Meri study main muje financall you support ky . Fir bhi mane y kbhi nhi socha ki unke kilaf ja k main kuj kru gi .. Mere bhai meri study m problem krte .mane unhe bulana bnd kr dy . Mgr vo meri har bat m Papa k jiye interfair krte … main kuj krna cahti the bnna cahti the. But jb bhai n talwar uthai to m apni jaan kuj ly bhaag nikli . Complain kujj. To sb n y kha ki mera relation h m glt hu .. par main to mumy Papa apne bhai k bchoo kisi se bura behave nhi jy. Mane nhi socha ki m unke against ja kisi ghar bsau gi .. bdkhal krne kisi baad vapas unke pas Jane k dil nhi . Mba ki Tution centre start krna cahti the krva rhi the expand krna cahti the vs kam suru kina or y sb ho gya.. muje usI s shadi kr arnica pdi . Main abhi shadi k ly ready nhi the .. ma baap ek khulaa mahol dete h bchoo krna rhio fasla lene k ly .. par mere ma baap nhi. Shadibi to kr li par asa kyo hua mere sath bhut tacleaf hoti the . M jo kmati mumy ko kpde la k deti bchoo k ly lati main usme kush the vs aage bdena cahti the

  • chauthiduniya

    Meri dusari maa hai aur ek dusari behan mere PAPA unk sath milkar mujhe jaan se marne ki kosish karte rehte hai dadi ne unko bedakhal kiya hua hai ghar meri badi behan aur mere naam hai mere BHAI K sath bhi ye log yahi karte the usne 3saal pehle fansi laga kar aatmhatya kar li Hai ab Main bachi hu mujh par gande gande aarop laga kar mujhe badanaam karne ki kosish karte hai pls meri help karo varna ye log mujhe maar denge Abhi 15/02/19ko mujhe Gale ME taar se mera Gala dawane ki kosish ki hai muh ME kapda dal kar meri dusari maa dusari behan behan ki saheli priya aur PAPA NE hath Band kar kisi padosh ki bua G. Ne bachaya h mera phn paise sb chin liya tha Pls help me😥😢

  • chauthiduniya

    Ham hi aur AAP me se Aisa karte hai internet par comments karne se koi badlav nahi aata dusre se pahle khud Apne ghar ke girl aur mahilao Ko Adhikar dijiye. Net par Apne AAP Ko accha dikhane se kuchh nahi hota.
    Aap hi logo me se kuchh log Shoshana karte honge aur comments to aise ke rage hai jaise
    Jaise PURA sdachar unke Andr hi hai

  • chauthiduniya

    police mai complain karo

  • chauthiduniya

    aakhir ladkiyo ko hi kyu atyachar shena padata hai. unka koi hak ya aadhikar nhi hai kya apne man se jindagi jine ka. kya sasural me bhu ko marana or dahej mangna hi touche hota hai. unhe aalag tarike se pareshan kiya jata hai to kya ye sahi hai. meri sadi ko abhi 1 saal bhi nhi huye but mai apne pati ke saath khush nhi hu. kyuki unki soch bhot aalag hai bat bat pe jhagda karte hai. mere saath kabhi bhi aachi tarh se pesh nhi aate. unko lagta hai jaise mai bolu waise hi karo. unki takif bina bataye samju. mayeke se koi dekh sakta hai kya unko kya problem hai. mere family ke bare me ultha sida bolte hai. mere mana karne pe bhi mere saath jabarjati karte hai. meri saas khane ke liye khana bhi bekar deti hai. 3 din ka khana bacha huwa deti hai. par pati kuch nhi bolta. or kam kuch bhi nahi karte hai. mujhe mentally touchar khub karte hai. mere paas koi solution nhi hai. plz help me

  • chauthiduniya

    Bilkul sahi kaha madam 100 me se 70 % aurat aatmhatya jaisa kadam uthati hai .jinki kismat achhi hoti hai wo Bach jati Hain. 100 me se 10% bhi aadmi ye nahi karte Hain fir bhi halla machate hain.aadmiyo ka man kitna saaf hota hai ye sab jante hain.fir bhi koi mahila ka sath nahi deta.

  • chauthiduniya

    Mera pati nhi hai mera beta khana nhi deta hai mera pass 5 room hai jisko rent par de shkte hai par uska rupiya mera beta hi leLeta hai kya kare ham

  • chauthiduniya

    Larkio ko 22 years me kya apne faisle lene ka Adhikar hai……?

  • chauthiduniya

    Hello,sir/mem mujhe kuch kehna hai sarkar ne itni sari suwidhaye nikali he womens ke liye par fir bhi bohot si womens
    Aaj bhi action nahi leti is wajeh se kyonki ek to aapne btaya ki kuch mahilao ko ye pata nahi he ki itni suwidhaye he unke liye or ek wajah ye bhi hai ki bohot si mahilaye ye soch kar julm sehti hai kyoki unke pass koi thikana nahi hai jese ki manlo agar talak ho gya fir wo kaha rahengi kya karengi or agar bachche hai to unko kese palengi ye

    sab soch kar bhi wo chup beth jati he kyoki ek divorci ko koi nhi accept karta halaki aaj ki janretion bohot aage badh chuki he lekin kuch log aaj bhi aise hai jo ek divorci mahila ko bohot hi galat najar se dekhte hai khas kar muslim me ye baat jyada hai.i think is ka bhi koi solution hona chahiye.kyu koi ladki divorce ke baad bhi apni zindagi pehle jese nhi jee sakti ladko ko to koi farak nahi padta talak se fir ladkiyo ko kyu ????😮

  • chauthiduniya

    Hi muje aapse kuch jankari chahiy help me ak ladki apne se 3 sal chote ladke ko marne ki dhamki dekar sadi kar leti h or uske bad ak ladka ho jata h ded sal me uske bad se hi vo ladki kisi or se reletion banati h 3 sal tak lgatar or pti ko pas bi nhi aane deti or jab us ladke ki sadi hui ti tab ladka only 17 sal ka ta ab jisse us ladki ka reletion ta uske alava bi us ladki ka 2_3 ladko ke sat reletion h or ab vah ladki itni galti karne ke bad bi us ladke ko pareshan karti h property ke liy ab aap btaiy kya kre

  • chauthiduniya

    Mere father daily ghr m drink kr k aaty h or hmary ghr mai hmary smny dusri Aurto ko bulaty h ghr m ladayi galliya dena roz ka km ho gya h mjhy kya krna chye plz help

  • chauthiduniya

    Mera pati shadi shudha h or ham donu ka ek bacha bhi h or ab wo kisi or lady ke sath rahraha h muje apki help ki jarurt h plz apna no.de

  • chauthiduniya

    Meri ek frend hai uska bf tha ek kafhi acha relation tha but aub uska bf usko force kr rha ki vo apni kuch pics de gandi vali ni to vo uki family se ulta sidha keh dega meri frend ne kaha ki vo uski family ko bhi bata degi to us ladke ne kaha bachegi to n kahegi …..
    Meri frend bahut dari hui hai sucide k liye bas soach rhi plzzz help me n esak koi rasta batayiye .???????

  • chauthiduniya

    Mere bhai k upar false case file kiya hai meri bhabi ne ki bhai ne unko poison pilaya h jabki bhabi bhai se ek saal se alag rah rhe or bhai bhi hm logo se alag rah rhe bhabi ki Mom se bhabi ko jahar pialaya or jhuta case bna k f.i.r kr di jisme mera naam bhi likha fiya h or ab bhabi ki Mom hm logo ko dhamki de rhi ki fasa degi or paise mang rhi….
    Can anyone help…….

  • chauthiduniya

    Mere pati me mujhe talak diye kisi dusri aaurat se shadi k li hair mera dhokhe se do baar khane mein dawai dal k mera bacha khrab kr diya or mere saas sasur devar ne mujhe mentally tourcher kiya or ghar se nikal diya mujhe koi sujhav do…

  • chauthiduniya

    Coll me sapna ji

  • chauthiduniya

    Hello Anju Ji coll me

  • chauthiduniya

    Hello, mera nam loybi hai Mai Manipuri hu. Meri dd par uske pati ne Divoce case karne ki damki di hai uska 2 beti hai dono 7sal ki hogayi hai ukil bollte hai ki bache uske Papa le jayega ye kanun hai kya ye sach hai bacheko ma ke pas rakne ka koi kanun nahi hai plz help me plz

  • chauthiduniya

    OK Anju maM

  • chauthiduniya

    Chupchap s Kisi mfti sahab s Miley or bs to apke parent’s ka name PTA krenge or tmhare pati or unke parent’s inshallah jarur solve ho jaygi tmhare problem

  • chauthiduniya

    Kya rajesthan mai rehene wale koi ladka ladki apni marji se shadi nh ker sakte ha to kese

  • chauthiduniya

    Mare maa se Mara bata hessa LA sakta hai mai badkal hu or mare maa ne mujhse or mare wife se koi MATLAB nhi rakhte resta khatam hai mare wife maa ko khana nhi date or mai onhe passe nhi data davaiyo ko mare wife nhi Dane date or an mare wife Mara bata ka hessa magte h mare maa bolte hai jab Mara bata Mara nhi badkhal hai os ka koi hessa nhi to Tara bata ka kya hessa plzzzzzzzzz help me kya made wife mare maa se Mara bata ka hessa LA sakte hai plzzzzzz help plzzzzz reply de

  • chauthiduniya

    Mara name santosh hai mujhe Mara ma nap ne ba dakhal kar deya hai mai marred hu mare wife 1year se mujhse dur hai aana nhi chahte or Mara ek bata bhe hai to vo mujhse makan mai hessa magte hai Jo mare maa ke name hai or mai badakhal hu gher se to Mara bata mare maa se hessa LA sakta h ya nhi kyu ke mai to khud badkhal hu maa ka kahna hai jab tu he Mara nhi to Tara bata Mara ko to mare bate ko hessa mill sakta hai mare maa 57 years old h

  • chauthiduniya

    Hello mera name anju hai or mere pati ka name sunil hai mere pati ka kisi or ladki ke sath affair hai or wo mujhe kaha hai ki me usko chup chap divorce de du nhi to mujhe itna paresha Kare ga ki me apni Jaan hi de dugi abhi ghar chod kar chali gaya hai ab me ky kar sakti hu is ke bare me mujhe koi sujhao digiye

  • chauthiduniya

    मैं एक लड़की से बहुत प्यार करता हु और लड़की भी मुझसे बहुत प्यार करती है पर लड़की की उम्र 17 साल की है और उसके घर वालों भी राजी नहीं हैं और हम दोनों भाग कर शादी कर रहे हैं तो हमें तो कुछ नहीं होगा न क्योंकि की लड़की मुझे support कर रही है और करेगी

  • chauthiduniya

    Jo biwiya apne pati ko paresan karti hai unke bare me koi hai tarika jo agar we hamesa apne maike hi rahana chahe agar uspe uska pati gusse me use gali de de ko uska pati galat hai , agar biwi pati ke samne uske bap ko gali de to agar pati mar de apni biwi ko to we galt hai, kya .
    Aur biwi pati ki koi bhi bat na mane shirf apne maike walo ki bat mane ispe pati ladai kar to pati galat hai please mughe reply jaru de

  • chauthiduniya

    Ek aadmi jo shadi shuda hone k bad dusri aurat k sath saririk sambhandh bana chuka he.or patni ne use apni aankho se esa karte dekha he.karib das sal ho chuke he.inka ek baccha b he.ldki garib he isliye vo apne pati k is bure brdast kr gyi kyuki hamare samaj me agar koi ldki talak leti he to duniya ladaki ko hi galat batati he.logo ne yaha tak keh diya ki ladki me hi koi kami hogi isliye uske pati ne esa kiya.vo aadmi roj mobile per blue films dekhta he.or apni patni se uski marji k bina jabardasti saririk sambhandh bnata he.samaj k darr se vo chup rehti he.kya koi pati apni ptani se jabardasti saririk sambhandh bna skta he agar patni ki marji na ho..ek baccha b he .das 12 sal ho chuke he.kya ye pati ka kanooni hak he.

  • chauthiduniya

    hello sir/ms mera naam nishant h or m apse apne friend k liye advice lena chahta hu.
    ek ladki meri friend h or uski shaadi ko 5 saal ho chuke h or lagbhag 4 saal se wo apne pati se bhot paresan h or 4 saal m kafi baar wo apne pati se divorce lene ki kosis b kar chuki h lekin uska pati use divorce nhi de raha h,uska pati 4 saalo se use daaru peekar parta pitta h saririk or mansik rup se use bhot taklif deta h kisi chiz ka sukh nhi deta use har kaam m apni he chalata h har chiz m jabardasti karta h us ladki k sath,wo ladki bhot paresan h uske sath or koi b us ladki ka sath nhi de raha us lakdi k ghar wale b nhi q k kisi k b maa baap nhi chahte k unki ladki ka divorce ho or na he us ladki k sasural wale uska sath de rahe h wo b bolte h k hum kuch nhi jaante apne pati se baat kar,wo 4 saal se bas isi tara sab kuch bardas karti arahi h.isi waja se us ladki ne bhot bar apni jaan dene ki kosis ki..lekin ab wo or jyada apni life us k sath nhi bitana chahti wo sirf apne apti se divorce chahti h uska pati use jaan se marne ki dhamki b deta h or us ladki k ghar walo ko b dhamki deta h k agar kisi n divorc m meri pati ka sath diya mujse divorce lene k liye to m kisi ko jinda nhi rehne duga,bas isi tara sab ko dara rakha h usne or wo ladki sab kuch bardas kar rahi h isi tara paresan h wo 4 saalo se.police m shikayat se kuch nhi hua.or jyada padi likhi b nhi h or financial problem h use.us ladki ko bas janwaro ki tara ghar m band rakhta..ulta uska pati usi par jhute ilzam lagakar use badnam karta h..wo ladki bhot akele pad chuki or toz mar mar k jee rahi h

    ab ap he koi sala dijiye k kya karna chahiye jo us ladki ko apne pati se divorce mil jaye or wo apni life apni marzi se jee sake please

  • chauthiduniya

    hello sir mera naam nishant h or m apse apne friend k liye advice lena chahta hu.
    ek ladki meri friend h or uski shaadi ko 5 saal ho chuke h or lagbhag 4 saal se wo apne pati se bhot paresan h or 4 saal m kafi baar wo apne pati se divorce lene ki kosis b kar chuki h lekin uska pati use divorce nhi de raha h,uska pati 4 saalo se use daaru peekar parta pitta h saririk or mansik rup se use bhot taklif deta h kisi chiz ka sukh nhi deta use har kaam m apni he chalata h har chiz m jabardasti karta h us ladki k sath,wo ladki bhot paresan h uske sath or koi b us ladki ka sath nhi de raha us lakdi k ghar wale b nhi q k kisi k b maa baap nhi chahte k unki ladki ka divorce ho or na he us ladki k sasural wale uska sath de rahe h wo b bolte h k hum kuch nhi jaante apne pati se baat kar,wo 4 saal se bas isi tara sab kuch bardas karti arahi h.isi waja se us ladki ne bhot bar apni jaan dene ki kosis ki..lekin ab wo or jyada apni life us k sath nhi bitana chahti wo sirf apne apti se divorce chahti h uska pati use jaan se marne ki dhamki b deta h or us ladki k ghar walo ko b dhamki deta h k agar kisi n divorc m meri pati ka sath diya mujse divorce lene k liye to m kisi ko jinda nhi rehne duga,bas isi tara sab ko dara rakha h usne or wo ladki sab kuch bardas kar rahi h isi tara paresan h wo 4 saalo se.police m shikayat se kuch nhi hua.or jyada padi likhi b nhi h or financial problem h use.us ladki ko bas janwaro ki tara ghar m band rakhta..ulta uska pati usi par jhute ilzam lagakar use badnam karta h..wo ladki bhot akele pad chuki or toz mar mar k jee rahi h

    ab ap he koi sala dijiye k kya karna chahiye jo us ladki ko apne pati se divorce mil jaye or wo apni life apni marzi se jee sake please

  • chauthiduniya

    Mere parental property k decision ka case civil court ghaziabad me chl raha hai .jisme mai meri Chhoti Behan aur mera bhai hissedaar hai…bhai ki badtamijiyon k chlte meri maa apna 1/4 share bhi him dono betiyon k naam KT gyi hai..jis se mai aur meri Behan 3/4 k hissedar hai ghr me..aur bhai ka 1/4 share hai..bhai pagal pan ka natak krta hai..police walo ko complaint krne pe police wale bolte hai ki aapka bhai pagal hai…hum dono behne ghr se bhi nhi nikal paate hai..bs court k through partition hona baaki hai..kya aise partition ka case court me hone se police us ladke k khilaaf koi action nhi legi..pl koi suggest kare.ki him dono behne kya kare…mental stress diya huya hai is ldke ne..kbhi bhi raat beraat doar bell Baja jata hai..kbhi bhi gate Baja jata hai jor jor se..police kehti hai ki pagal hai..apne bb bacchoo k saath aisa kuch nhi krta..iski wife araam se ghr me hi boutique chala rahi hai…koi suggest karo pl

  • chauthiduniya

    To kya ladkiyo k liye hi pravdhan h ladko k liye nhi h kya mere bhai bilkul bhola h to uske sasural walo n usko prtadit kiya h unke khilaf koi karwai nhi hogi kya please reply us

  • chauthiduniya

    Mere bhai h jiski wife 1 month bhi nhi rhi or uske family n hmse gahne or fd k naam pr pese ente liye h or baad m case kr diya h case krne k baad usne
    dusri shaadi kr li h or court m jo bhi evidence diye jo hmare smaj k panch n milkr samjota kiya tha dono pativar n aapsi sahmti s or baad m mere bhai ki wife n mna kr diya ki hmne to esa kiya bhi nhi jbki hmare paas written. Stamp.or gavahe pesh kiye fir bhi hmari koi sunwai nhi krta h
    nazer andaaz kr diya or mere bhai ko kharche k pese bhi start kr diya h

  • chauthiduniya

    कितने पति है जिन्होंने इसलिए आत्महत्या क्र ली की उनकी पत्नी ने उन पर जुठे केस लगाये हैं मैं आपकी इस बात से बिलकुल भी सहमत नही हु की बेचारे लड़के अत्याचार सह रहे है बहुत ही कम ऐसे मामले है पर अगर रेसों देखा जाये तो कितनी बेटियां या बहुए सिर्फ ससुराल से ही प्रताड़ित होकर आत्महत्या जेसा जघन्य निर्णय ले लेती है मोहित गोयल जी आपके पास अगर बेटी ह या होगी तब इस दर्द का अंदाज़ा लगा पाएंगे आप की कितनी लडकिया इस तरह किसी को हेरिस करती हैं देखा जाये इस तरह के मामलो में भी पुरुष ही जिम्मेदार होता ह जब ऐसे मामले सामने आते ह कोई भी लड़की अपनी इज्जत को युही दाव पर नही लगती हैं मैं भी एक साइबर क्राइम पर काम करती हु और संस्था चलती हूँ जिसमे आजकल बढ़ रहे साइबर क्राइम्स पर अवेयरनेस प्रोग्राम करती हु स्कूल्स और कॉलेजस में ।तो मेरे पास ऐसे 6/8 मामले फेसबुक और व्हॅट्सप के बुलिंग और ब्लैकमेलिंग के आते ह जिसमे लडकिया परेंट्स को भी कुछ नही बता पति ह और हेरिस होती हैं

  • chauthiduniya

    Mere sasural wale mujhe pr shadi k 15 Dino baad se hi torture kr rhe h wo mujhe pr job chorne ka dabaw bana rhe h aur mana krne pr wo mujhe character less sabit kr rhe h mujhe bht zyada pareshan kr diya h mujh pr sucide krne ka bhi dabaw banaya gaya h mene marne ki bhi koshish ki lekin me Bach gayi pati bht torture krta h aur shaq krta h.wo log mere piche ladke bhej kr mujhe pareshan kr rhe h plz meri madad kro me financial bht week hu mera Sahara bs job h plz mujhe rasta batao

  • chauthiduniya

    Agar koi ldke. Pyar or shadi k bayde krke chod jaye to ye sahi h ya galt hai. Plz reply

  • chauthiduniya

    Thodi himmat kro or dalwa do jail me kyuki uske jese insaan isi layak hotel he

  • chauthiduniya

    मैं भी एक औरत हूँ ,लेकिन मेने अभी तक कई औरतो को सरकार द्वारा प्राप्त कानूनो का मिसयूज करते देखा है!इस सच को नकारा नही जा सकता की बहुत सी इस्त्रिया घरेलू हिंसा से पीड़ित है,किन्तु यह भी एक कट्टु सत्य है की महिलाये अपनी महिला होने का नाजायज फायदा उठा रही है!

  • chauthiduniya

    आपने औरतों के बारे में बोला है की उनके साथ ये घटनाएं होती है ठीक है आपकी बात लकिन आज ओरतो ने इन बातों का फायदा उठा के लड़को पर अपना दबाव बना रखा है बोलती है की जैसा हम बोलते है वैसा करों नहीं तो हम झूठे कैसों में फसा देंगे अब ऐसे मे लड़का क्या करे लड़की और कानून के अत्त्याचार सहता रहे या मेंटली हरेशमेंट हो कर आत्महतिया कर ले क्योकि सभी कानून लड़कियों क लिए है लड़के को लड़की और लड़की के घर वाले नोच नोच कर खा जाये

  • chauthiduniya

    mere papa his jammeen par kam karte the vo bahut purani hai or mere dadi me koi vasiyat bi nahi kiunke chan bache h Jo bars at me hak dar hai per mere papa ki death me Neath me bad hamara khacha using se chalta h par vo log hissa ker. e me liy kah rage h ham kya kare m Jana chachi hu ki kya hamara phala hak banta h mi him use jameen ko bache ya nahi

  • chauthiduniya

    मेरा नाम फिरोज है मै कौशाम्बी में रहता हू मै अपनी पत्नी से बहुत परेसान हू वो हमेसा मुझसे लड़ाई करती है और मुझे जमीन जायदाद बाँट कर अलग रहने को कहती है और उससे मिलने हमेसा लड़के आते रहते है पूछने पर कहती है मेरे भाई है जबकि मैंने कभी भी उनको उसके गांव में नहीं देखा है मैंने उनको आने से मन किया तो वो मुझसे लड़ाई करती थी और दहेज़ प्रथा लगा कर पुरे घर को जेल भेजने की धमकी देती थी इस वजह से मेरा पूरा घर परेसान रहता था तो मै कमाने के लिए घर से बहार चला गया अब मै जबकि सऊदी में हू तो वो एक साल बाद दहेज़ प्रथा लगा दी है और घर वालो को धमकी भी दे रही है की मुझे आधा जायदाद चाहिए वो भी मेरे नाम पर नहीं तो मै पुरे घर को बर्बाद कर दूंगी | अब बताइये मै क्या करू मेरे पापा हाट के मरीज है अब वो अपने घर वालो के साथ रहती है मुझे मेरे माँ बाप को पैसा भी नहीं देने देती है कुछ राश्ता बताइये

  • chauthiduniya

    Me apki baat se 100% sahamat hun gupta hi humare desh ka kanon sach much andha hai. Galti women bhi ho to bhugatna men ko hi padta hai. 75% kes jhute hote hai or usme adhiqtam bath thane me भेथे bethe police walo ka hota hai. Mahilaye apne pareshani batati hai or police wale ulte sidhe kanon or women ko to hamesha se hi 3rd parti ki baat samajh me aati hai or baad me pachhatati hai

  • chauthiduniya

    मेरी बहन की शादी को १४ महीने हुवे है उसे ४ ननदे १ देवर और सास सासरा ऐसा ९ १० लोगो का परिवार है मेरी बहन टीचर है उसकी २ नन्दो की शादी हुई है पर वो इनके यही रहती १ ननद का२बर तलाक हुआ
    haiमेरी बहन अपनी मर्जी से कुछ भी नहीं कर सकती १ महीना पहलेउसकी सास और इस ननद ने मेरी बहन को हकल दिए जेवर और पैसे सब कुछ छिन लिए और उल्टा उसके पति ने उसपर केस करदिया के वो सब जेवर लेकर चली गई और अब उसको घर भी नहीं आने डेरे क्या करे कुछ उपाए बताए

  • chauthiduniya

    मेरी शादी २०१२ में हुई थी उसके बाद मेरे हस्बैंड रोज मुझसे लड़ते है कभी खाने को लेकर तो कभी घर को
    लेकर मेरी सांस तो मुझसे डेली लड़ती है एक दन ही इस यही ओत जिस इन वो मुझ से लड़ती नहीं मई अपने हसबैंड से बहुत प्यार करती हो इसलिए कछ बी नहीं कर पति मैं उन्हें बेयर पीने को
    मन करती हु पे वो मानते नहीं और वो जैसे ही ऑफिस से आते हा वैसे हिलाड़ना शुरू कर दते
    है हम तो apni मम्मी स भी कुछ नहीं बताते वरना वो भी परेशान हो जाएगी
    कुछ उपाए बताइये किया करे जो मेरे पति मुझे समझे मेरी इज़्ज़त करे

  • chauthiduniya

    मैं मोनम ( अमरोहा, उत्तर प्रदेश) मेरा लगभग ७ साल से मेरे सगे जीजा ( वीर सिंह ) द्वारा मेरा यौन शोसण किया जा रहा है, मेरा परिवार भी मेरा साथ नहीं दे रहा है, जिसके कारण मेरा जीवन नरक हो गया है, इस मामले से वाहर निकालने में मेरे दूसरे जीजा ( सोनू शर्मा ) ने मेरी हर तरीके से सहायता की, उस दौर में हम दोनों में प्यार हो गया, लेकिन ये बात वीर सिंह और मेरे परिवार वालों को गवारा नहीं हुई, मेरे जीजा ( सोनू ) ने मेरी दीदी से तलाक भी ले लिया और हम दोनों कोर्ट मर्रिज भी कर चुके है, लेकिन वीर सिंह ने मेरे परिवार के साथ मिलकर सोनू के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने और उसकी जिंदगी वरवाद करने की धमकी देकर मुझपर दबाब बनाया और हम दोनों को अलग कर दिया गया,अब आप मुझे उचित सलाह दे कि मैं कैसे अपनी नरक हो चुकी जिंदगी को सही कर सकती हूँ, कृपया इस जानकारी को गुप्त रखने और उचित कार्रवाई करने का कष्ट करें .

  • chauthiduniya

    aap chup mat raho aawaj utthao kyu ki aapke sath sath aapki betti ke bhveysh ka sawal hai ase gnde aadmi ko saja dilwo jab ye aapko mare to use pehle hi phone ko recording mai lga do taki aapke pas prof ho police ko dikhane ko cup mat raho inse mat dabo plz aawj uttho

  • chauthiduniya

    मेरी शादी को ४ साल हो गए है मेरी लव मेर्रिज हुई है अब उसका किसी और लड़की के साथ अफेयर है जब मुझे पता चला तो मेरे हस्बेंड ने मुझे छोड़ने का फैसला किया और मुझे बहुत मरते भी है जब मैंने पुलिस कपलिअन किया तो मुझे जान से मरने की धमकी भी दी चार साल से घर मैं ही चलती हु नौकरी कर के वो कुछ नही करता है प्लस मुझे बताओ मैं किया करू

  • chauthiduniya

    plz meri help kre i m in trouble.. Meri shdi ko dedh sal ho gye mujhe nai ptatha ki mera pati eklouti hone k karan lalach me shdi krha h jb shdi ho gai tb asli rng dikhane lga ab ek beti v ho gai h wo mujhe marta h or jan se marne ki dhamki v deta h bus beti k karan chup hu, but educated ho k ye sb sahne me thik nai lgta mujhe mayke walo se bat tk nai krne deta or hmesa apne pita ji se bat sunwata h kal hi usne mujhe palang me dhakka de k mara h lg rha h jan de du

  • chauthiduniya

    मेरा नाम deexa है मेरे पिताजी की डेथ के बाद हम 1 भाई,३ बहन है हम मे से भाई और दो बहनो की सादी हो चुकीं है, मैं और मेरी माँ साथ रहते है, भाई को पापा की आश्रित की नौकरी मिल गई है जिसके बाद वो केवल अपनी और अपने पत्नी व बच्चे का लालन पालन कर रहा है हमारा नहीं . अब आगे वो प्रॉपर्टी को केवल अपने नाम पर करने की तैयारी कर रहा है पटवारी के साथ मिलकर,
    लेकिन मैं चाहती हु की हम सब मैं पापा की प्रॉपर्टी का बराबर भाग हो जाये.
    और क्या पापा की प्रोपर्टिं का ५०%ही हम भाई बहन में बटेगा और बाकि ५०% माँ के नाम पर होगा |
    तो इसके लिए मैं आगे क्या कदम लू.
    मैं नैनीताल, उत्तराखंड से हु.

  • chauthiduniya

    मैं अपने सुसराल वालो से दुखी हु,मेरे पति मेरा साथ देते है तो उनको बेदखल करने को कहते है ,हमारी लव और अरेंजमर्रिज है,वो मुझे तने मरते है.जब मेरे पति आपने हक्क मांगते है तो वो मना करते है.यह २ बाही और१ बहिन है दोनों उनमर्रिएद है.यह छोटे है .वो बी ताने मरते है.दोनों बाही बहिन के बहार अपने चक्र चलते हैै,घर वाले उन्हे कुछ नहीं कहते.मेरी हेल्प करो प्लीज़.मेरा १ साल का बीटा hai

  • chauthiduniya

    मै अपनी पतिनी से परसन हो रहा हु मरने के धमकी देती है माता पिता से अलग रहा रहा हु माता पिता का घर मत जाया कर कहती है . मेरे माता पिता अकेले रहा है पिता जी बीमार है . पत्नी को ईर्षा घमंड है तलाक भी नै देती है मै पूरा ख़र्च दनो को तैयार हो. मै क्या करो गलती करती है कुस बोलो तो मरने के धमकी देती है . परसन करती है

  • chauthiduniya

    Mere pati mujhe Baal khich Kr ghasite hue marte hai mere do chchote bachche unke khilaph koi complain nahi Kr sakti Mai kya kru

  • chauthiduniya

    mai ek larki se pyar karta hu lekin unke mata pita nahi chahte ki mera sadi usse ho but mai sadi nahi kiya to mai mar jaunga plzzzzz mera help kare uska sadi kahi or kiya ja raha hai plzZzzzzzzzzzz help

  • chauthiduniya

    यदी ऐक महिला के घर में कुछ दबंग लोग बलवा करने की कोशिश करते हैं तो महिला शिकायत करने पुलिस थाने जा ती है और पुलिस यह कह कर वापस कर देती की आप के साथ कुछ नहीं हुआ फिर महिला थाने जाती है वहां भी वही उत्तर मिलता है फिर महिला काेट के शरण में जाती है वहां महिला उत्पीड़न का धारा 354 जैसी और भी धाराएं तो लग जा ती है उसके बाद शुरू होता है दबंग का फिर जलवा उनके वकील के द्वारा डेट पर डेट पर डेट।।। ंंंंंंंंंंंंं मैं आप से पूछना चाहती हूं कि ऐसे में महिला को गुनडाे काे दंबगाे काे सजा कैसे दिलाए खुद को कैसे बचाए कृपा कर मार्ग दिखाए।। ंं

  • chauthiduniya

    मेरा मानना है अन्याय किसी के साथ हो वो लड़की हो या लड़का सबको सही न्याय मिलना चाहिए.मै ऊपर लिखे बहुत सरे कमेंट को पढ़ा तो मुझे ऐसा लगा यहा भी लड़के लड़कियों पे और लडकिया लड़को पे कटाछ कर रहे है जबकि हमारा मकसद लोगो तक सही बात पहुचना होना चाहिए ताकि पीड़ित को न्याय मिल सके मेरी शादी को ५ साल हो गए मेरा पति मुझे शादी के एक वीक बाद से ही मारना शुरू कर दिया और इसमें उसके माता पिता भी उसका साथ देते है पहले वो दहेज़ के लिए मरता था और दो बार जबरदस्ती मेरा अबॉरशन करा दिया पहले मेरे पति को जॉब नहीं था अब उसे सरकारी जॉब हो गयी है तो मेरे ससुराल वाले मुझे मर देना चाहते है ताकि मेरा पति दूसरी शादी कर पाये और इनसब में उसकी बहन भी शामिल है क्योकि उसका उसके भाई के साथ नाजायज सम्बन्ध है मुझे इस न्याय वयवथा से इतना ही जानना है क्या ये जो मेरे साथ हो रहा है क्या वो सही है क्या हमारे समाज में पीड़ित को कभी न्याय नहीं मिलेगा कब तक उचे पदो पे बैठे लोग अपनी आँखे बंद रखेंगे और हम बेटियां इनकी बलि चढ़ती रहेगी ………..फ्रॉम चंडी थाना इन बिहार

  • chauthiduniya

    मेरा मानना है अन्याय किसी के साथ हो वो लड़की हो या लड़का सबको सही न्याय मिलना चाहिए.मै ऊपर लिखे बहुत सरे कमेंट को पढ़ा तो मुझे ऐसा लगा यहा भी लड़के लड़कियों पे और लडकिया लड़को पे कटाछ कर रहे है जबकि हमारा मकसद लोगो तक सही बात पहुचना होना चाहिए ताकि पीड़ित को न्याय मिल सके मेरी शादी को ५ साल हो गए मेरा पति मुझे शादी के एक वीक बाद से ही मारना शुरू कर दिया और इसमें उसके माता पिता भी उसका साथ देते है पहले वो दहेज़ के लिए मरता था और दो बार जबरदस्ती मेरा अबॉरशन करा दिया पहले मेरे पति को जॉब नहीं था अब उसे सरकारी जॉब हो गयी है तो मेरे ससुराल वाले मुझे मर देना चाहते है ताकि मेरा पति दूसरी शादी कर पाये और इनसब में उसकी बहन भी शामिल है क्योकि उसका उसके भाई के साथ नाजायज सम्बन्ध है मुझे इस न्याय वयवथा से इतना ही जानना है क्या ये जो मेरे साथ हो रहा है क्या वो सही है क्या हमारे समाज में पीड़ित को कभी न्याय नहीं मिलेगा कब तक उचे पदो पे बैठे लोग अपनी आँखे बंद रखेंगे और हम बेटियां इनकी बलि चढ़ती रहेगी ………..फ्रॉम चंडी थाना इन बिहार

  • chauthiduniya

    अगर कोई महीला कीसी शारीरीक पीडा से अवसान होजा ए तो उसका दहेज उसके पती पास रहना चाहीये की उसके मा बाप पास

  • chauthiduniya

    अगर कोई आप के मायके से आए सामन को कम और बेकार कहे या बदल कर लाने के लिए कहे तो क्या यह गलत है ? आप के मायके वालो के बारे मे बुरे सबद बोले तो क्या ?

  • chauthiduniya

    Mere against domestic violence ka case chal raha he wo bhi meri patni ke mamiji ne dala he jabki mera isme door tak koi samband nahi batae me kya karu

  • chauthiduniya

    कन्याओ का भला चाहते हे तो सरकार ५० प्रतिशत आरक्षण दे | नही तो दिखावटी नोटंकी न करे | माँ बाप अपनी सामर्थ के हिसाव से शिक्षा दे रहे | लेकिन सरकार से क्या मिल रहा हे | सरकार को शिक्षण संस्थाओ आदि में भी आरक्षण देना चाहिए | तभी देश में कन्या भ्रूण हत्या दहेज प्रथा आदि स्वत ही समाप्त हो जाएगी | यदि सरकार देश के लिए कुछ करना चाहती हे तो महिलाओ ५० प्रतिशत आरक्षण दे |

  • chauthiduniya

    merit bahan ko sadi ke 8 mahine bad sasural se nikal diya gaya hai mai kya karoo

  • chauthiduniya

    बो जो करता है उसकी विडिओ बनाओ और उसकी रिपोर्ट ठाणे में कर दो सरे सबूतों के साथ .

  • chauthiduniya

    मैं कोटद्वार से हु . मेरी सिस्टर को उसके ससुराल वाले परेसान कर रहे है . उसके हस्बैंड रोज दारू पी के आते है और केहेते है में तुझे झेल रहा हु . मैं तुझसे तलाक चाहता हु . उनकी दो बेटी है वो बीटा चाहते थे . बेटा न होने पर वो रोज दारू पिके घर में हंगामा करते है . इसी दीपावली मैं उसने मेरी बहन के बाल खीच के डांस करवाया . और मायके वालो को रोज गली देना . सायद वो बेटा न होने के चकर में उसे परेसान कर रहे है . ऐसे मैं मुझे क्या करना चाहिए . एक भाई का क्या फ़र्ज़ होना चाहिए ….

  • chauthiduniya

    meri bahin k jeth jethani usko bahut paresan katte h aur uske bachchon ko jan se marne ki dhamki dete h. mere jijaji unse kuch nahi bolte kya kare kuch samajh mai nahi aa raha.

  • chauthiduniya

    kya patiyo ki suraksha ke liye hamare desh mai koi kanun ni hai agar hai to pls mujhe bataye mai apni bibi or uske ghar balo se bahut jayda manshik or saririkh paresan hu.pls help me.

  • chauthiduniya

    मैं पिछले दस सालो से घरेलू हिंसा से पीड़ित रही हूँ अब मेरी नौकरी लग गयी हैं और मैं इस नरक से निकलना चाहती हूँ मुझे क्या कदम उठाना चाहिए

  • chauthiduniya

    HINSA KISI BHI ROOP ME UHIT NAHI HAI. HINSA KISI SAMASYA KA HAL NAHI HAI. NARI KO KAMJOR SAMAJHANE WALO KO SAKHAT SAJA MILANI CHAHIYE.

  • chauthiduniya

    महिलाओ के लिए अधिकार जरुरी हे क्योकि महिलाओ को भी जीने का अधिकार हे यदि आप मेरी बात से सहमत हे तो रिप्ले करे|

  • chauthiduniya

    इंडियन में’स राइट आर्गेनाइजेशन
    9880141531

  • chauthiduniya

    जब बहला फुसला कर और धोखे से कोई मर्द किसी शादीशुदा औरत को अपने साथ भगा कर ले गया हो और और उसे पत्नी का दर्ज देने की बजा बो उसे अकेले किसी कमरे पे छोड़ दे और बापस अपने मायके जाने या किसी और ब्यक्ति के साथ जाने के लिए प्रताड़ित करे तो ऐसी अबस्था में महिला को प्रताड़ना से बचने और अपना हक़ मांगने के लिए क्या करना चाहिए

  • chauthiduniya

    मेरी शादी २०११ में हुयी ह मेरे पति मेरी बच्चे नही होने डेट हे में प्रेग्नेंट हुयी तो ७ महीने में मेरी बच्चे को पेट में ही मेरी सास और पति ने मरवा दिया सर्फ इस liye क्यों की में दूसरी कास्ट से हु मुझे १ साल से किराये क माकन में छोड़ दिया और किराया या किसी भी प्रकार का कोई खर्च नही दे रहे ह क्या karu

  • chauthiduniya

    Mere Hus pahle mujhe kai salo tak sharirik,manshik pratDana dete the aur baki sasural Vale mansik ,par ek bar mere .Papa ke kade sabdo me mana karne ke bad ab khoon to nahi nikalte par mansik pratadna itni bada Di ki mujhe unke sath rahna muskil ho gaya jab mai mayke aka gayi to mere 8 sal ke bete ko usake man na hone par bhi le gaye maine job kiya vo bhi pahle hi majbur karke chudva diya mai bete ke bina nahi rah pa rahi kyakaru fir bhi shadi nahi todna chahati hu. Please help me

  • chauthiduniya

    पतियों के लिए कोई हेल्प नम्बर हो तो plese हमें de – See

  • chauthiduniya

    Mai patna se hu meri saadi ko 5saal hone ko h mere 2 bache h pr mera pati mujhe 5saal se marta h room me band krke mere bachoo ko bhi marta h pr mai uske khilaf Police me complain ki to un logo ne kuch action nhi liya ..or mujhe h glat bolne lge glat glat swal puchne lage vo puchte h ki tera kisi gair mard se rishta to nhi h isliye tera pati tujhe marta h. Ab ap hi btao mai apni fryad lekar kanha jaun isliye mai chup rehkr uski hr julm sehti hu mera saatth dene wala koi nhi h ap koi rasta bataeye…ek baar ap mujhse baat kre …..plz help me mera no…9625601441 mujhe meri ajadi chahiye…

  • chauthiduniya

    My father is doing soo much torcher to my mom..for the reson she never did. Please help what to do.

  • chauthiduniya

    Mere pati roz sarab pite h or mere mana karne pr mujhse ladai karte h gandi2 galia dete h mere gr walo ko galia dete h or saas
    sasur bi unka saath dete h or ab mere husband 2 ladki k sath faltering bi kr rahe h Maine khud unki baato ki recording suni h.mai govt job krti hu apni chori pakdi gai to mujh pr ilzaam lagne lage unki mummy bi boli tu bi ti Dr.k sath aati h or mera sara gold bhi bech diya h.meri sister in low 3 h 3no paas hu rehti h Jaldi2 mere gr aati h or apni maa ko shikha 2 kr jati h sasur bi sarab pite h kai baar to dono papa bete hi apas mai ladai karte h ek dusre ko galiya dete h.mere husband ne mere h.d.f.c card se shopping ki52000Rs ki or ab wo ye paise bi nahi de rehe. Pls help me mai kya karu.

  • chauthiduniya

    mujhe aur meri wife ko mansik pratarna dene wale mere pariwar k khilaaf mai kya kru .wo mujhe ghar se nikalne k liye pratarit krte h

  • chauthiduniya

    Sarkar ne jitane kanun aurto ke liye banaye hai aaj aurte unka galat upayog kar rahi hai bat bat bar aurte aur uske ghar wale ladke aur use ghar walo ko darate hai aur unhe jhuti mukadamo may fasane ki bate karte hai aur kuch fasa bhi dete hai

  • chauthiduniya

    ?kjsyw fgalk o ngst ds dkuwu dk iwjh rjg ls nq:i;ksx gks jgk gSA vxj okLro esa ?kjksa esa ?kqldj ns[kk tk, rks ngst o ?kjsyw fgalk tSlh dksbZ ckr lkeus ugha vk;sxhA ifr iRuh o mlds ifjtuksa dh NksVh NksVh ckrsa gh cM+h cu tkrh gS vkSj ;s eqdnesa cu tkrs gSaA okLro esa bu eqdneksa esa fdlh i{k dks U;k; ugha feyrk gS] ifr&iRuh o cPpksa dk thou t:j cckZn gks tkrk gSA esjs fopkj ls ngst o ?kjsyw fgalk ds okLro esa flQZ 1 izfr’kr ekeys gSaA okLrfod ihfM+rk rks U;k;ky; rd igqap gh ugha ikrh gSA

  • chauthiduniya

    अगर पतियों के लिए कोई हेल्प नम्बर हो तो plese हमें de

  • chauthiduniya

    यार मई तो कहता हु की इस कानून का इस्तेमाल केवल लड़के वालों को परेसा करने के लिए ओ रहा है हम लडको के लिए भी अपनी पत्नियों से जो की फालतू मेंअपने पतियों को परेसान करती है बचाव के लिए कोई कनून होना चाहिए ( बचाव से मेरा मतलब तलाक का नहीं है )हम चाहते है की हमें भी पूरा मैका मिलाना चाहिए अपनी बात रखने का

  • chauthiduniya

    आप १८१ पर कॉल करके समाधान पा सकते है

  • chauthiduniya

    मै बिहार से बिलोंग करता हु और कई जगह देखा है की औरतो को तरह तरह की यातनाये सहनी पड़ती है, जिसमे से एक का मै वर्णन करना चाहता हु, एक गाँव में मैंने देखा की एक औरत को एक बैगा के कहने पर रत को बारह बजे बिच चौराहे पर पूरा नंगा करके नहलाया गया फिर उसे वैसे ही घर तक ले जाया गया. उस औरत का कसूर इतना था की उसे एक बार गर्भपात हो गया था क्या इसे हम किसी की सहायता से खत्म कर सकते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Input your search keywords and press Enter.